in

Fitness Tips: खुद को रखना चाहते हैं फिट, तो अपनाएं ये 5 आसान टिप्स, कुछ ही दिन में दिखेगा अंतर

हाइलाइट्स

खुद को फिट रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है एक लक्ष्य निर्धारित करना.मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट प्लान जरूरी है.

Fitness Tips, 5 Simple Tips for Fitness Success: अच्छी फिटनेस पाना हर किसी का ख्वाब है, लेकिन यह इतना आसान नहीं है. इसके लिए लगन और कड़ी मेहनत की जरूरत होती है. कई लोग सोचते हैं कि धीरे-धीरे हम फिटनेस हासिल कर लेंगे बिना कुछ किए तो ऐसा होने वाला नहीं है. भले ही फिटनेस पाने की प्रक्रिया जटिल हो और यह समय बर्बाद करने वाली लगती हो, लेकिन जब आप फिट रहते हैं तो इसका आपके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

अगर आप खुद को अच्छा महसूस करना चाहते हैं और अच्छी फिटनेस पाना चाहते हैं तो हम आपको यहां एक्टिव. कॉम के अनुसार बताए गए कुछ खास टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप भी एक अच्छी फिटनेस पा सकते हैं.

1- डेली व्यायाम करने की आदत डाले
अच्छी फिटनेस हासिल करने के लिए आपको डेली व्यायाम करने की आदत डालनी होगी. जरूरी नहीं है कि आप घंटो दौड़े या फिर जॉगिंग करें, लेकिन आपको डेली कुछ ऐसी गतिविधी करनी होगी जिससे आपका पसीना निकले. अगर आप कुछ पाउंड वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो आपको कुछ हैवी एक्सरसाइज करनी होगी. जैसे- एक घंटे तेजी से दौड़ सकते हैं. लेकिन आप इस दौरान यह जरूर ध्यान रखें कि आपको दर्द का एहसास न हो. लेकिन अगर को थोड़ा दर्द होता है तो आप समझ सकते हैं कि शरीर में बदलाव हो रहा है.

2- सही भोजन करें और प्रत्येक भोजन का भाग लें
सही फिटनेस पाने का एक मूल मंत्र यह है कि आपको खुद पर कंट्रोल करना आना चाहिए. आपको कुछ जीचों को त्यागना होगा. अपको मिठाई से दूरी बनानी होगी. खुद को फिट रखने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा सब्जी और फल का सेवन करें. आपको खाने के बाद अगर भूख लगती है तो आप सेब खा सकते है. बीन्स और ब्रोकली जैसी सब्जियां आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाती हैं. अच्छी फिटनेस के लिए अपने खान पान में काफी कंट्रोल करना होगा.

इन 4 फूड्स से बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल लेवल ! आज ही करें ‘गुडबाय’ 

3- प्रतिदिन कैलोरी और भोजन के सेवन पर नज़र रखें
आप एक दिन में कितनी कैलोरी लेते हैं, इस पर नज़र रखना आपकी फिटनेस के लिए काफी जरूरी है. यह आपके शरीर को फिट रखने में काफी मदद करता है. क्या आपने कभी सोचा है कि बॉडी बनाने वालों की बॉडी में मांस इतना ज्यादा क्यों होता है, ऐसा इसलिए होता है कि वे हमेशा एक डाइट प्लान के साथ भोजन करते हैं. डाइट प्लान के साथ भोजन लेने से शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी मिलती है. मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट प्लान जरूरी है.

4. नींद जरूर लें
अच्छी फिटनेस के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में नींद लेना भी बहुत जरूरी है. खुद को रिचार्ज करने के लिए भी नींद जरूरी है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए हर दिन छह से आठ घंटे की नींद जरूरी है. कोशिश करें कि रात की नींद जरूर लें. अगर आप ऑफिस से आते हैं तो जरूरी है कि व्यायाम से पहले कुछ मिनटों की नींद जरूर लें. लेकिन ध्यान रहे कि शाम के वक्त आधे घंटे से ज्यादा की झपकी न लें यह आपको रात में जगने से बचाएगा.

5. लक्ष्य निर्धारित करें
खुद को फिट रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है एक लक्ष्य निर्धारित करना. जब तक आप खुद के लिए लक्ष्य नहीं निर्धारित करेंगे तब तक आप कुछ भी नहीं हासिल कर पाएंगे. आप जो फिटनेस पाना चाहते हैं उसके लिए आपको ही एक ठोस कदम बढ़ाना होगा.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

फरहान अख्तर ने हेलमेट पहनकर साइकिल ऑटो में रखी फिर की घर की सवारी, ईशान खट्टर ने किया कमेंट

रणवीर सिंह ने किया अल्लू अर्जुन का ’श्रीवल्ली’ सिग्नेचर स्टेप; मच गया धमाल, देखें VIDEO