in

Flu Vaccine Benefits: सीजनल इंफेक्शन से बचाने में कारगर होती है फ्लू वैक्सीन? डॉक्टर से जान लीजिए

हाइलाइट्स

कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को फ्लू से इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है.फ्लू वैक्सीन साल में एक बार लगवाई जा सकती है, जिसे फ्लू शॉट भी कहते हैं.

How Flu Vaccines Affect Health: कोविड-19 महामारी के बाद अधिकतर लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी सावधानी बरत रहे हैं. इसके लिए समय-समय पर हेल्थ चेकअप करा रहे हैं और जरूरी वैक्सीन (Vaccine) भी लगवा रहे हैं. इस वक्त हल्की सर्दी शुरू हो चुकी है और मौसम तेजी से बदल रहा है. बदलते मौसम में सर्दी जुकाम, खांसी, गले में खराश, फेफड़ों और सांस लेने में दिक्कत होना कॉमन है. इसे आमतौर पर सीजनल फ्लू भी कहा जाता है और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग इसकी चपेट में जल्दी आ जाते हैं. पिछले कुछ समय से लोग सीजनल फ्लू से बचने के लिए भी वैक्सीन लगवा रहे हैं. यह ट्रेंड तेजी से बढ़ता जा रहा है. क्या फ्लू वैक्सीन लगवाने से सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है? डॉक्टर से हकीकत जान लीजिए.

यह भी पढ़ेंः डेंगू के मरीजों को कब पड़ती है प्लेटलेट चढ़ाने की जरूरत? यहां समझें पूरा गणित

क्या होती है Seasonal Flu Vaccine?

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रीवेंटिव हेल्थ डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक बदलते मौसम में फैलने वाले 4 इनफ्लुएंजा वायरस को रोकने के लिए फ्लू वैक्सीन लगाई जाती हैं. हर साल लगाई जाने वाली इन वैक्सीन को फ्लू शॉट्स भी कहा जाता है. कई लोगों के लिए कॉमन फ्लू कॉम्प्लिकेशन पैदा कर देता है, जिससे बचाव करना जरूरी होता है. सीजनल इंफेक्शन की चपेट में सबसे ज्यादा बच्चे और ज्यादा उम्र के लोग आते हैं. 6 महीने से ज्यादा उम्र के बच्चों से लेकर बुजुर्ग लोगों को यह वैक्सीन लगाई जा सकती है. हालांकि वैक्सीन लगवाने से पहले सभी को डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ेंः दिनभर सिरदर्द रहना ट्यूमर का लक्षण तो नहीं? डॉक्टर से जानें कैसे करें पहचान

इंफेक्शन से बचाने में कितनी कारगर है Flu Vaccine?

डॉ. सोनिया रावत कहती हैं कि फ्लू वैक्सीन लगवाने से सीजनल इंफेक्शन का खतरा करीब 40 से 60% तक कम हो जाता है. आमतौर पर यह वैक्सीन सभी के लिए सेफ मानी जाती है. डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, कैंसर या अन्य गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए वैक्सीन लगवाना काफी फायदेमंद हो सकता है. ऐसे लोगों के फ्लू जानलेवा हो सकता है. इससे बचाव करना जरूरी होता है. अगर आपके वैक्सीन लगी है तो भी आपको सर्दी-जुकाम या गले में खराश जैसी समस्या हो सकती है, लेकिन वैक्सीन लगने के बाद कॉमन फ्लू खतरनाक साबित नहीं होगा.

क्या फ्लू हेल्थ के लिए फायदेमंद?

डॉ. सोनिया रावत कहती हैं कि सीजनल फ्लू की वजह से हमारे शरीर को कई तरह के नुकसान होते हैं और इसे हेल्थ के लिए फायदेमंद नहीं माना जा सकता है. इसे रोकने के लिए वैक्सीन लगवाई जा सकती है या अन्य तरीकों से अपनी इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सकता है. फ्लू को रोकने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए आप अपनी डाइट में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड्स को शामिल कर सकते हैं. हर दिन एक्सरसाइज करने और लाइफस्टाइल को बेहतर बनाने से भी इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है.

Tags: Flu, Health, Influenza, Lifestyle, Trending news, Vaccine

Source link

नोरा फतेही मॉरीशस के समुद्री किनारों पर टहलती आईं नजर, PHOTOS में दिखा उनका हसीन अंदाज

प्रियंका चोपड़ा सहित ये एक्ट्रेसेज अनोखे स्टाइल में आईं नजर- देखें PHOTOS