in

Ganesh Visarjan 2022: गणेश विसर्जन से पहले बप्पा को लगाएं मोतीचूर लड्डू का भोग

हाइलाइट्स

भगवान गणेश को मोतीचूर लड्डू काफी प्रिय हैं.बप्पा की पसंद का भोग लगाकर लें आशीर्वाद.

Ganesh Visarjan 2022: दस दिन चलने वाले गणेशोत्सव के आखिर दिन जब विघ्नहर्ता को विदा करने की घड़ी नजदीक आती है तो भक्तों का दिल भरने लगता है. अपने परम प्रिय बप्पा को अपने से दूर करने के दौरान कई भक्तों की आंखों से आंसू निकलने लगते हैं. एक बार फिर ऐसा ही मौका आ चुका है जब विघ्नहर्ता का विसर्जन होने वाला है. गणपति बप्पा के विसर्जन के पहले होने वाली आरती के दौरान इस बार आप उन्हें उनके पसंदीदा मोतीचूर लड्डू (Motichoor Laddu) का भोग लगा सकते हैं. शास्त्रों के अनुसार भगवान गणेश को मोतीचूर लड्डू और मोदक काफी पसंद हैं. ऐसे में आप भोग के तौर पर मोतीचूर लड्डू तैयार कर सकते हैं.
मोतीचूर लड्डू बनाने के लिए बेसन, दूध के साथ अन्य सामग्रियों का प्रयोग किया जाता है. आपने अगर अब तक मोतीचूर के लड्डू नहीं बनाए हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपके काम आ सकती है.

मोतीचूर के लड्डू बनाने की रेसिपी
दूध – 1 लीटर
बेसन – 2 कप
देसी घी – 5-6 कप
चीनी – 3 कप
हरी इलायची – 1 टी स्पून
बेकिंग सोड़ा – 1 चुटकी
ऑरेंज फूड कलर – 1/2 टी स्पून

इसे भी पढ़ें: न्यूट्रिशन से भरपूर लौकी बर्फी का बप्पा को चढ़ाएं प्रसाद, इस आसान तरीके से बनाएं

मोतीचूर लड्डू बनाने की विधि
मोतीचूर लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले चाशनी तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करते हैं. इसके लिए एक कड़ाही में 4 कप पानी रखकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब पानी गर्म होना शुरू हो जाए तो इसमें चीनी डाल दें और चीनी तब तक चलाते रहें जब तक ये पानी में पूरी तरह से न मिल जाए. अब पानी और चीनी के इस घोल को 2-3 मिनट तक गर्म होने दें. इसके बाद इसमें दूध मिलाएं और गैस की फ्लेम धीमी कर पकने दें. इसे गर्म करने के दौरान जो झाग बनेगा उसे बीच-बीच में निकालते जाएं. चाशनी को तब तक पकाना है जब तक कि इसमें एक समान गाढ़ापन न आ जाए.

इसके बाद चाशनी में ऑरेंज फूड कलर और इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर दें और अलग रख दें. अब एक बड़ी मिक्सिंग बाउल में बेसन डाल दें. बेसन में पतली धार बनाते हुए दूध डालें और हाथों से घोलते हुए गाढ़ा घोल तैयार कर लें. इसके बाद बेकिंग सोडा डालकर घोल में अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद एक कड़ाही में घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें.

इसे भी पढ़ें: विघ्नहर्ता को ड्राई फ्रूट्स मोदक का भोग लगाकर लें आशीर्वाद
जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो एक मीडियम छेद वाली करछी लें और उसमें बेसन का घोल डालकर बूंदी तैयार करें. अब बूंदी को तब तक फ्राई करें जब तक कि उसका रंग सुनहरा न हो जाए. इसी तरह सारे घोल से बूंदी तैयार कर लें. अब तैयार बूंदी को ठंडा होने दें और उसके बाद चाशनी डाल दें और दोनों हाथों से अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद मिश्रण के दोनों हाथों से लड्डू बांधकर एक ट्रे में रखते जाएं. सारे मिश्रण से मोतीचूर लड्डू तैयार कर लें. भोग के लिए मोतीचूर लड्डू तैयार हो चुके हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Ganesh Chaturthi, Lifestyle

Source link

‘Thor’ की बड़ी फैन हैं शहनाज गिल, फनी VIDEO शेयर कर बोलीं- ‘थोर इस कौर पर भी थोड़ा ध्यान दें’

सोफी चौधरी ने ब्लू गाउन में दिखाईं अपनी ग्लैमरस अदाएं, वायरल PHOTOS पर टिकी फैंस की नजरें