in

Garlic Pickle Recipe: खाने का स्वाद बढ़ाने वाला लहसुन का अचार घटाता है कोलेस्ट्रॉल, इस तरीके से बनाएं

हाइलाइट्स

ज्यादातर भारतीय घरों में खाने में लहसुन का प्रयोग किया जाता है.लहसुन के अचार में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंंद हैं.

लहसुन का अचार रेसिपी (Garlic Pickle Recipe): लहसुन में पोषक तत्वों का खजाना होता है. यही वजह है कि ज्यादातर घरों में इसका इस्तेमाल रोजाना के खानपान में किया जाता है. लहसुन का अचार (Garlic Pickle) भी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने वाला होता है बल्कि ये शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. लहसुन का इस्तेमाल चटनी बनाने में भी किया जाता है. आज हम आपको लहसुन के अचार को बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. इसकी मदद से आप स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर लहसुन अचार तैयार कर सकते हैं.
बता दें कि लहसुन दिल के लिए भी फायदेमंद होता है और ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है. इसके अलावा भी इसमें मौजूद कई प्रॉपर्टीज शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. लहसुन के अचार में भी ये सारे गुण मौजूद होते हैं. आइए जानते हैं लहसुन का अचार बनाने की विधि..

इसे भी पढ़ें: ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार है करेले का अचार, इस तरह बनाएं

लहसुन का अचार बनाने के लिए सामग्री
लहसुन – 250 ग्राम
राई – 1 टी स्पून
मेथीदाना – 1 टी स्पून
सौंफ – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
हींग – 3-4 चुटकी
नींबू – 1/2
तेल – 250 ग्राम
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: इस आसान तरीके से बनाएं स्वाद से भरपूर नारियल की चटनी

लहसुन का अचार बनाने की विधि
लहसुन का अचार बनाने के लिए सबसे पहले लहसुन की गांठ में से कलियां अलग कर लें. इसके बाद इन्हें थोड़ी देर के लिए पानी में डाल दें जिससे छिलके आसानी से निकल सकें. इसके बाद लहसुन की कलियों को एक बाउल में निकालकर रख दें. अब मेथीदाना, सौंफ और राई को मिक्सर जार में डालकर पीस लें और पाउडर तैयार कर लें.

अब कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें लहसुन कलियों को डालकर कुछ देर तक भून लें. इसके बाद लहसुन में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और हींग डालकर करछी की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद मेथी, राई और सौंफ का तैयार पाउडर डालकर मिला दें. अब स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें और 4-5 मिनट तक पकाएं
इसके बाद लहसुन के अचार में नींबू का रस निचोड़ दें और करछी से अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब अचार में बचा हुआ तेल डाल दें. आपका स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर लहसुन अचार बनकर तैयार हो गया है. इसे चीनी के जार में भरकर कई दिनों तक स्टोर भी किया जा सकता है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

पापा मंसूर अली खान की आवाज को मिस कर रही हैं सोहा अली, शेयर किया पिता का दिल छू लेने वाला VIDEO

सैफ अली खान ने ‘विक्रम वेधा’ के लिए चलाई असली बंदूकें, ट्रेनिंग के दौरान किए जमकर फायर