in

Google ने दिया Gmail यूजर्स को Free गिफ्ट, फोटो और वीडियो के लिए खत्म होगी 15 जीबी स्टोरेज की टेंशन

Image Source : FILE
Google

दुनिया के सबसे अ​मीर शख्स एलन मस्क जहां ट्विटर ब्लू टिक के लिए पैसे मांग रहे हैं वहीं गूगल ने अपने यूजर्स को बड़ा तोहफा दिया है। अब यूजर्स बिना पैसे दिए ज्यादा फोटो वीडिया या डॉक्यूमेंट स्टोर कर सकते हैं। 

इंटरनेट की दुनिया में काफी कुछ चल रहा है। एक ओर जहां एलन मस्क जहां ट्विटर के ब्लू टिक के लिए यूजर्स से 8 डॉलर मांग रहे हैं। वहीं वहीं गूगल ने अपने यूजर्स को खुश करने की तैयारी कर ली है। अब तक यूजर्स को प्रत्येक गूगल अकाउंट पर अपने फोटो या वीडियो या फिर डॉक्यूमेंट को स्टोर करने के लिए 15 जीबी की स्पेस मिलती थी। इससे अधिक स्टोरेज के लिए ग्राहकों को पैसे देने होते थे। वहीं अब कंपनी 1 टीबी तक स्टोरेज फ्री देने जा रही है। 

कंपनी ने घोषणा की है कि गूगल वर्कस्पेस (Google Workspace ) की स्टोरेज को बढ़ाकर 1TB कर दिया गया है, जो कि अभी तक 15GB हुआ करता था। इस प्रकार अब अब 1TB तक कोई चार्ज नहीं देना होगा। गूगल ब्लॉग पोस्ट के जरिए जानकारी दी गई है कि अब गूगल की तरफ से यूजर्स को 1TB तक का क्लाउड स्टोरेज मुफ्त दिया जाएगा। इसके लिए यूजर्स को कुछ करने की जरूरत नहीं होगी। 

अभी कितना लगता है चार्ज 

बता दें कि अभी तक गूगल (Google) की तरफ से 30GB के लिए प्रतिमाह 125 रुपये चार्ज किए जाते थे। इसी तरह 2TB स्टोरेज के लिए हर माह 672 रुपये देने होते थे। जबकि 5TB के लिए यूजर्स को प्रतिमाह 1260 रुपये देने होते थे। अब ऑटोमेटिक तरीके से हर एक यूजर्स के अकाउंट को 15GB से बढ़ाकर 1TB कर दिया जाएगा।

गूगल इन देशों में ला रहा है नई सर्विस 

गूगल ने घोषणा की है कि वह जल्द ही ‘वर्कस्पेस इंडिविजुअल’ यूजर्स के लिए नए फीचर्स लेकर आएगी। गूगल अपने वर्कस्पेस को जिन नए देशों में शुरू करने जा रही है उसमें फिलिपींस, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, ताइवान, थाईलैंड, नीदरलैंड, पुर्तगाल, बेल्जियम, फिनलैंड, ग्रीस और अर्जेंटीना शामिल हैं। गूगल ने ऐलान किया है कि जल्द गूगल मीट की सुविधा कई प्लेटफॉर्म जैसे जूम रूम पर मिलेगी।

ईमेल पर्सनलाइजेशन का मिलेगा विकल्प 

ज्यादा स्टोरेज के अलावा कंपनी अपने सभी यूजर्स को ईमेल पर्सनलाइजेशन से जुड़े नए विकल्प भी देगी। बता दें गूगल वर्कस्पेस इंडिविजुअल उन ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है, जो छोटा बिजनेस करते हैं और अपना काम मैनेज करने के लिए गूगल अकाउंट की मदद लेते हैं। इससे यूजर्स को अपना बिजनेस बढ़ाने और उसे मैनेज करने में मदद मिलेगी।

मैलवेयर से प्रोटेक्शन

यूजर्स को गूगल ड्राइव में सेव की गईं फाइल्स के लिए यूजर्स को मैलवेयर, स्पैम और रैंसमवेयर जैसे खतरों से बिल्ट-इन प्रोटेक्शन और सुरक्षा मिलती है। साथ ही ड्राइव पर सेव किसी डॉक्यूमेंट को ओपेन या डाउनलोड करने की स्थिति में भी मैलवेयर का खतरा नहीं होता है। इतना ही नहीं गूगल ड्राइव को वेबसाइट के अलावा आप मोबाइल ऐप की मदद से स्मार्टफोन्स पर भी एक्सेस कर सकते हैं।

Source link

हड्डियों की सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है हाई बीपी, ऐसे करें अर्थराइटिस के साथ बीपी को मैनेज

‘शार्क टैंक इंडिया सीजन 2’ का प्रोमो रिलीज, इस बार अशनीर ग्रोवर की जगह पर कौन सा शार्क लेगा शो में एंट्री