in

Guru Nanak Jayanti 2022 Recipe: गुरु पूरब पर बनाएं केसर मलाई लड्डू, ये है आसान रेसिपी

हाइलाइट्स

गुरुनानक जयंती को गुरु पूरब या प्रकाश पर्व भी कहा जाता है.गुरु पूरब पर केसर मलाई लड्डू से अपनों का मुंह मीठा कराएं.

Guru Nanak Jayanti 2022 Recipe: गुरुनानक जयंती इस साल 08 नवंबर को मनाई जाएगी. सिख समुदाय के लिए ये दिन बेहद महत्व रखता है. गुरुनानक जयंती पर सभी का मुंह मीठा कराने के लिए केसर मलाई लड्डू को बनाया जा सकता है. टेस्ट से भरपूर केसर मलाई लड्डू का स्वाद हर किसी को पसंद आता है और इसे बनाना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है. इस गुरु पूरब पर अगर आप बाजार की मिठाइयों के बजाय घर पर ही स्वीट डिश बनाकर अपनों के साथ इसे सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो केसर मलाई लड्डू एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है.
केसर मलाई लड्डू बनाने के लिए पनीर, मलाई सहित अन्य सामग्रियों का प्रयोग किया जाता है. कई लोग केसर मलाई लड्डू में मावा भी डालना पसंद करते हैं. आइए जानते हैं केसर मलाई लड्डू बनाने की आसान रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक से करें दिन की हेल्दी और एनर्जेटिक शुरुआत

केसर मलाई लड्डू बनाने के लिए सामग्री
पनीर – 1/2 किलो
मलाई – 250 ग्राम
चीनी पाउडर 1 कप (स्वादानुसार)
केसर – 1 चुटकी
काजू – 2 टेबलस्पून
पिस्ता कतरन – 2 टेबलस्पून
इलायची – 4-5
मीठा पीला रंग – 1 चुटकी

केसर मलाई लड्डू बनाने की विधि
केसर मलाई लड्डू बनाने के लिए एक कड़ाही में मलाई डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. मलाई को चम्मच से चलाते हुए लगभग 5 मिनट तक भून लें. जब मलाई पिघलकर थोड़ी गाढ़ी हो जाए तो इसमें पनीर को कद्दूकस कर डाल दें. अब एक बार फिर इस मिश्रण को चम्मच से चलाते हुए भूनें. जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो एक कटोरी में 2 चम्मच दूध डालें और उसमें केसर डालकर अच्छे से घोलें फिर मिश्रण में डालकर अच्छे से मिला दें.

करछी की मदद से केसर जब मिश्रण के साथ अच्छे से मिल जाए तो लड्डू को पीला रंग देने के लिए उसमें एक चुटकी मीठा पीला रंग मिला दें. ध्यान रहे कि मिश्रण को तब तक भूनना है जब तक कि ये ठीक से गाढ़ा न हो जाए. इसके बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को एक थाली में निकालकर फैला दें और 10 मिनट के लिए अलग रख दें. जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो उसमें स्वादानुसार चीनी मिला दें.

इसे भी पढ़ें: स्वाद से भरपूर सीताफल बासुंदी बनाने की बेहद आसान रेसिपी

मिश्रण के साथ चीनी को अच्छे से मिक्स करने के बाद काजू के टुकड़े काट लें और उन्हें भी मिश्रण में डाल दें. मिश्रण में काजू मिलाने के बाद थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथ में लेकर उनके गोल लड्डू बांधते जाएं. जब लड्डू बंध जाएं तो उसके ऊपर पिस्ता कतरन और कुछ इलायची दानें लगाकर थाली में रख दें. इसी तरह सारे मिश्रण से केसर मलाई लड्डू तैयार कर लें. गुरु पूरब पर सभी का मुंह मीठा कराने के लिए केसर मलाई लड्डू बनकर तैयार हो चुके हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Guru Nanak Jayanti, Lifestyle

Source link

निक्की तंबोली की अदाएं देख चहक उठे फैन्स, ग्लैमरस अवतार में दिखाई खूबसूरती

40 साल छोटे एलेक्जेंडर एडवर्ड को डेट कर रही हैं सिंगर चेर, हाथो में हाथ डाले देखे गए दोनों