in

Haldi Ki Sabji Recipe: राजस्थानी स्वाद से भरपूर हल्दी की सब्जी बनाने के लिए ट्राई करें ये रेसिपी

हाइलाइट्स

राजस्थान में हल्दी की सब्जी पारंपरिक तौर पर बनाई जाती है.मौसम में ठंडक बढ़ने पर हल्दी की सब्जी है बेहतर विकल्प.

हल्दी की सब्जी रेसिपी (Haldi Ki Sabji Recipe): राजस्थानी खानपान को काफी पसंद किया जाता है. यहां बनने वाली कच्ची हल्दी की सब्जी भी काफी फेमस है. स्वाद के साथ ही सेहत के लिहाज से भी हल्दी की सब्जी बेहद लाभकारी होती है. हल्दी की तासीर गर्म होती है, ऐसे में ये सब्जी अक्सर मौसम में थोड़ी ठंडक होने पर बनाकर खायी जाती है. हल्दी एक ऐसा मसाला है जो हर घर में आसानी से मिल जाएगा और खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है. हालांकि हल्दी को मसाले के साथ में ही सब्जी के तौर पर भी उपयोग किया जाता है.
राजस्थानी हल्दी की सब्जी का स्वाद अगर आप भी लेना चाहते हैं और इस रेसिपी को अगर अब तक ट्राई नहीं किया है तो हम हल्दी की सब्जी बनाने का आसान तरीका आपको बताने जा रहे हैं. इसकी मदद से आप स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर हल्दी की सब्जी तैयार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: पितृ पक्ष और नवरात्रि में खा सकते हैं बिना प्याज, लहसुन का समोसा, ये है आसान रेसिपी

हल्दी की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
कच्ची हल्दी की गांठें – 1 कटोरी
प्याज – 1
मटर – 1 कप
दही – 1/2 किलो
लहसुन – 5-6 कली
जीरा – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 2 टी स्पून
काली मिर्च – 1 टी स्पून
सौंफ पाउडर – 2 टी स्पून
हरी इलायची – 2-3
हरी मिर्च – 2-3
हरी धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
हींग – 1 चुटकी
दालचीनी – 2 टुकड़े
देसी घी – 250 ग्राम
नमक – स्वादानुसार

हल्दी की सब्जी बनाने की विधि
हल्दी की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी की गांठे कद्दूकस कर लें. इसके बाद प्याज के बारीक टुकड़े काट लें. अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें कद्दूकस कच्ची हल्दी डालकर सुनहरा होने तक फ्राई कर लें. इसके बाद हल्दी को एक प्लेट में निकाल लें. अब इसी घी में मटर के दाने डालकर फ्राई करें और निकाल लें.

अब मिक्सिंग बाउल में दही डालकर उसमें लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर मिक्स कर अलग रख दें. अब बचे हुए घी को दोबारा गर्म करते हुए उसमें जीरा, सौंफ और अन्य मसाले डाल दें. कुछ देर तक मसाले भूनने के बाद इसमें बारीक कटा प्याज डालकर फ्राई करें. जब प्याज नरम होकर लाइट ब्राउन हो जाए तो इसमें अदरक, लहसुन, हरी मिर्च डालकर पकाएं. कुछ देर बार दही का मिश्रण डालकर चलाते हुए फ्राई करें.

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि के 9 दिनों में व्रत के दौरान एनर्जेटिक रखेंगे ये 5 फलाहारी फूड्स
दही के मिश्रण और मसालों को चलाते हुए 3-4 मिनट तक पकने दें. इसके बाद इसमें फ्राइड हल्दी और मटर दाने डाल दें. कुछ देर पकाने के बाद इसमें स्वादानुसार नमक डालकर करछी से मिक्स कर दें. अब कड़ाही को ढककर सब्जी को 10 मिनट तक और पकने दें. फिर गैस बंद कर हरी धनिया पत्ती से सब्जी को गार्निश करें. सब्जी को रोटी, पराठा या नान के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

आलिया भट्ट बनीं नेटफ्लिक्स के ‘Tudum’ फैनफेस्ट का हिस्सा, ‘हार्ट ऑफ स्टोन’ को-स्टार संग आईं नजर

खुशखबरी! ‘नेशनल सिनेमा डे’ पर रिलीज हो रही है ‘Dhokha Round D Corner’, 75 रुपये में देख पाएंगे फिल्म