in

Haldi Side Effects: क्या हल्दी का ज्यादा सेवन करने से प्रेग्नेंसी में खतरा है? जानें क्या कहती हैं डॉक्टर

हाइलाइट्स

ऐसा कोई अध्ययन नहीं है, जिसमें यह पुख्ता तौर पर कहा जाए कि हल्दी खाने से प्रेग्नेंसी पर असर होता है.गॉल ब्लैडर की प्रॉब्लम है यानी किडनी में पथरी की शिकायत है, तो हल्दी का सेवन ना करें.

Side Effects of Haldi: भारतीय मसालों में हल्दी के बगैर किसी सब्जी की कल्पना नहीं की जा सकती है. अब तो पूरे विश्व में हल्दी की पहुंच है. भारतीय आयुर्वेद में हल्दी से कई बीमारियों का इलाज सदिया से किया जाता रहा है. आधुनिक रिसर्च में भी दावा किया गया है कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन और एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक दवाओं की तरह काम करती है. कुछ रिसर्च में यह भी कहा जाता है कि हल्दी में कैंसर विरोधी तत्व भी मौजूद है, जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने की क्षमता रखती है. इतना फायदेमंद होने के बावजूद हल्दी के कुछ साइड इफेक्ट भी हैं.

इसे भी पढ़ों- क्या शराब का नशा जल्दी उतारने के लिए पेन रिलीफ की दवा सही है? जानिए रिसर्च का सच

क्या सच में होता है हल्दी का साइड इफेक्ट
वेबएमडी वेबसाइट में छपी एक खबर के मुताबिक, हल्दी का कम मात्रा में सेवन करने पर कोई साइड इफेक्ट नहीं है, बल्कि इससे कई फायदे हैं. अगर 8 ग्राम तक रोजाना करक्यूमिन दो महीने तक लिया जाए तो भी नुकसान नहीं है. वास्तव में हल्दी का कोई साइड इफेक्ट नहीं है. कुछ लोगों को इससे मामूली चक्कर, मतली या डायरिया जैसी शिकायत हो सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक फेसवॉश, स्किन की सफाई, मुंह की सफाई आदि में हेल्दी का कोई नुकसान नहीं है, लेकिन कुछ कंडीशन में अगर हल्दी का ज्यादा सेवन किया जाता है तो इससे नुकसान हो सकता है. सवाल यह कि कोई भी आदमी 8 ग्राम से ज्यादा हल्दी का सेवन क्यों करेगा? 2 ग्राम भी हल्दी का सेवन लोग बमुश्किल ही करते होंगे.

क्या प्रेग्नेंट महिला को हल्दी से नुकसान है?
वेबएमडी के मुताबिक, अगर हल्दी का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में किया जाए तो प्रेग्नेंट महिलाओं को इससे नुकसान हो सकता है, इसलिए बहुत अधिक मात्रा में नहीं लेना चाहिए. मैक्स हेल्थकेयर साकेत में क्लिनिकल न्यूट्रिशन डिपार्टमेंट की डिप्टी हेड डॉ. रसिका माथुर ने बताया कि ऐसा कोई अध्ययन नहीं है, जिसमें यह पुख्ता तौर पर कहा जाए कि हल्दी खाने से प्रेग्नेंसी पर असर होता है. उन्होंने कहा कि वैसे भी हम हल्दी को ज्यादा खाते ही नहीं. अगर सब्जी में ज्यादा हल्दी आ जाए तो सब्जी खाई ही नहीं जाती है, इसलिए इस बात में कोई सच्चाई नहीं है कि हल्दी खाने से नुकसान होता है. इसके बरक्स हल्दी के कई फायदे हैं, जिसे लोग महसूस भी करते हैं. यह एंटीसेप्टिक है. इसका कई परेशानियों में इस्तेमाल किया जाता है.

किडनी स्टोन में परहेज
वेबएमडी की खबर में यह भी बताया गया है कि जिसे गॉल ब्लैडर की प्रॉब्लम है यानी किडनी में पथरी की शिकायत है, उसे भी हल्दी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे परेशानी हो सकती है. हालांकि, इसका भी कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है. वैसे आयुर्वेद में हल्दी के गुणों का बखान है.

Tags: Health, Lifestyle, Pregnancy, Trending news

Source link

Entertainment 5 Positive News: आयुष्मान खुराना से सारा अली खान तक, पढ़िए 5 पॉजिटिव खबरें

HBD Abhijeet Bhattacharya: एक दौर में शाहरुख खान की आवाज थे अभिजीत भट्टाचार्य, गाते थे ‘बादशाह’ के लिए गाने