in

Happy Teachers Day: ‘सुपर 30’ से ‘3 इडियट’ तक, शिक्षक दिवस पर घर बैठें देखें ये 5 फिल्में

Happy Teachers Day: आज शिक्षक दिवस है. यह हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है. यह देश के दूसरे राष्ट्रपति और भारत के पहले शिक्षा मंत्री डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर मनाया जाता है. आज दिन के पूरा देश अपने-अपने गुरु, शिक्षक, ट्रेनर समेत सिखाने वाला शख्स का सम्मान करता है और इसे सेलिब्रेट करता है. एक शिक्षक का हर विद्यार्थियों की जिंदगी में महत्वपूर्ण किरदार निभाता है. वह छात्रों का भविष्य का संवारने में मदद करता है.

बॉलीवुड में भी टीचर और स्टूडेंट्स के खूबसूरत रिलेशन को दिखाया गया है. यहां हम आपको ऐसी 5 फिल्मों के बारे में बता रहे हैं.

सुपर 30

इस क्रम में सबसे ऋतिक रोशन और मृणाल ठाकुर स्टारर ‘सुपर 30’ का आता है. फिल्म में ऋतिक ने मैथमेटिशियन आनंद कुमार का किरदार निभाया, जो पिछड़े वर्ग के 30 आईआईटी एस्पिरेंट्स को पढ़ाते हैं. फिल्म में ऋतिक आनंद के किरदार में शिक्षक और छात्रों के बीच यूनीक बॉन्ड दिखाते हैं.

हिचकी

रानी मुखर्जी स्टारर इस फिल्म में रानी एक हकलाने वाली टीचर का किरदार निभाते हुए दिखीं. वह एक स्कूल में पिछड़े और गरीब छात्रों को पढ़ाती हैं. इसमें दिखाया गया कि एक शिक्षक गाइडेंस छात्रों की जिंदगी बदलकर अच्छी कर सकती है.

आलिया भट्ट का पिंक आउटफिट में दिखा प्रेग्नेंसी ग्लो, 50% ऑफ में इतने हजार की मिल रही है एक्ट्रेस की ड्रेस

3 इडियट

आमिर खान, आर माधवन और शरमन जोशी स्टारर ‘3 इडियट’ भारतीय शिक्षा व्यवस्था को कॉमेडी के अंदाज में दिखाती है. फिल्म की शुरुआत में मुख्य किरदार रैंचो और प्रोफेसर वीरु सहस्रबुद्धे के बीच अच्छे संबंध नहीं थे, लेकिन बाद में रैंचो प्रोफेसर का माइंडसेट में बदलाव करता है.

निल बट्टे सन्नाटा

स्वारा भास्कर स्टारर इस फिल्म में शिक्षक-छात्र के साथ-साथ मां-बेटी के रिलेशनशिप को दिखाया गया है. स्वार फिल्म में एक मां का किरदार निभाती है और एक गुरु की तरह अपनी बेटी को गाइड करती हैं और उनकी बेटी आईएएस बनती है.

तारे जमीन पर

आमिर खान स्टारर इस फिल्म में दर्शील सफारी भी अहम किरदार में थे. इसमें दर्शील डिस्लेक्सिया से जूझते हैं. आमिर इसमें रामशंकर निकुंभ नाम के स्पेशल एजुकेटर का किरदार निभाते हैं, जबकि दर्शी इशान अवस्थी के किरदार निभाते हैं. रामशंकर इशान की पढ़ने में मदद करता है, उसे समझता है.

Tags: Aamir khan, Hrithik Roshan, Teachers day

Source link

आप मेकअप करेंगी और किसी को पता भी नहीं चलेगा, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

Happy Teacher’s Day 2022: ‘टीचर्स डे’ पर जानें देश के महान शिक्षक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के 6 प्रेरणादायक विचार