in

Hara Bhara Kabab Recipe: रेस्तरां जैसा हरा भरा कबाब बनाने का बेहद आसान तरीका

हाइलाइट्स

स्टार्टर के तौर पर हरा भरा कबाब काफी पसंद किया जाता है.पालक, हरी मटर, आलू से बनाया जाता है हरा भरा कबाब.

हरा भरा कबाब रेसिपी (Hara Bhara Kabab Recipe): बाहर खाना खाने के शौकीन लोगों के लिए हरा भरा कबाब कोई नया नाम नहीं है. स्टार्टर के तौर पर इसे काफी पसंद किया जाता है. स्नैक्स के तौर पर भी हरा भरा कबाब खाया जाता है. ये स्वाद में लाजवाब होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. होटल या रेस्तरां में मिलने वाले हरे भरे कबाब का स्वाद लाजवाब लगता है. अगर वही स्वाद आप अपने घर पर भी हासिल करना चाहते हैं तो हम आपको हरा भरा कबाब बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप होटल जैसा हरा भरा कबाब तैयार कर सकते हैं.
हरा भरा कबाब बनाने के लिए पालक, हरी मटर के दाने और आलू का इस्तेमाल किया जाता है. ये फूड डिश बच्चों के बीच भी काफी लोकप्रिय है. आइए जानते हैं हरा भरा कबाब बनाने का आसान तरीका.

हरा भरा कबाब बनाने के लिए सामग्री
पालक – 2 कप
आलू उबले – 2-3
मटर – 3/4 कप
हरी मिर्च – 1-2
अदरक कद्दूकस – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
इलायची पाउडर – 1 चुटकी
अमचूर – 3/4 टी स्पून
हरा धनिया – 3 टेबलस्पून
ब्रेडक्रम्ब्स – 3 टेबलस्पून
भुना बेसन – 3 टेबलस्पून
तेल – 3 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: शाम की चाय के साथ कुछ टेस्टी खाने का मन है तो बनाएं वेज स्प्रिंग रोल

हरा भरा कबाब बनाने की विधि
हरा भरा कबाब बनाने के लिए सबसे पहले पालक को धोकर साफ करें. इसके बाद आलू और मटर के दाने को उबाल लें. अब एक बर्तन में पानी गर्म करें और उसमें पालक डालकर कुछ देर तक उबालें. उसके बाद पालक को छन्नी में डालकर छान लें जिससे पानी निकल जाए. इसके तुरंत बाद पालक को ठंडे पानी में डाल दें और एक मिनट तक रखने के बाद निकाल लें.

पालक को ठंडे पानी से निकालने के बाद बारीक काट लें. एक कड़ाही में 1 चम्मच तेल डालकर धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें उबले मटर के दाने डालकर कुछ देर भूनें. इसके बाद इसमें पालक और स्वादानुसार नमक डाल दें. इन्हें तब तक पकाना है जब तक कि पालक और मटर के दानों का पानी सूख न जाए. इसके बाद हल्दी पाउडर और हरा धनिया डालकर 1 मिनट तक और पकाएं और फिर गैस बंद कर दें.

इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में बनाना है तड़का इडली तो ये आसान रेसिपी आएगी बेहद काम

इसके बाद हरी मिर्च और अदरक को मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें. इसके बाद उबले आलू लें और उन्हें कद्दूकस कर लें. आप चाहें तो उन्हें हाथों से भी मैश कर सकते हैं. इसके बाद इसमें हरी मिर्च-अदरक का पेस्ट, गरम मसाला, इलायची पाउडर, अमचूर पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं. इसके बाद भुना बेसन, ब्रेडक्रम्ब्स और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें.
अब इस मिश्रण में पालक और मटर डालकर सभी सामग्रियों को मैश करते हुए एकसार कर लें. अब इस मिश्रण को हथेलियों पर लेकर उन्हें कबाब का आकार देकर एक प्लेट में अलग रखते जाएं. इसके बाद नॉनस्टिक पैन/तवे को मीडियम आंच पर गर्म करें. इसमें थोड़ा सा तेल डालकर कबाब को तब तक सेकें जब तक कि इसका रंग सुनहरा न हो जाए. इसी तरह सारे कबाब तैयार कर लें. स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर हरे भरे कबाब बनकर तैयार हैं. इन्हें टमाटर कैचप और हरी चटनी के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Chakda Express: अनुष्का शर्मा ने दिखाया नया लुक, बारिश के बीच पैंट-शर्ट और छोटे हेयर स्टाइल में दिखीं एक्ट्रेस

SBI ने 5008 पदों पर निकाली सरकारी भर्ती, जानें कौन कर सकता है आवेदन | sbi recruitment 2022 for clerk psot, govt jobs