in

HBD Abhijeet Bhattacharya: एक दौर में शाहरुख खान की आवाज थे अभिजीत भट्टाचार्य, गाते थे ‘बादशाह’ के लिए गाने

हाइलाइट्स

अभिजीत भट्टाचार्या आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. अभिजीत के गानों की 90 के दशक में काफी धूम थी.

मुंबई. यदि आपने 90 के दशक के गाने सुनें हैं तो आपने अ​भिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) के गाने जरूर सुने होंगे. इनकी दिलकश आवाज ने कई गानों को हिट बनाया है. आज भी इनके कुछ गाने ऐसे हैं जिन्हें बार-बार लोग सुनना पसंद करते हैं. शाहरुख खान (Shahrukh Khan) के सबसे ज्यादा गानों को अभिजीत ने आवाज दी है. अभिजीत आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. आइए, बर्थडे पर उनके सफर पर बात करते हैं. साथ ही उनके 10 हिट गानों पर भी नजर डालते हैं.

अभिजीत का जन्म 30 अक्टूबर 1958 को कानपुर में हुआ था. उनके पिता बंगाली बिजनेसमैन थे और उनकी मम्मी कानपुर की रहने वाली थीं. कानपुर से ग्रेजुएशन करने के बाद वे 1981 में कॅरियर बनाने के लिए मुंबई आ गए थे.

अभिजीत को शुरुआत से ही सिंगिंग का शौक था इसलिए वे मुंबई सिंगर के तौर पर ही पहचान बनाने के लिए गए थे. यहां शुरुआती स्ट्रगल के बाद अभिजीत ने ‘बागी’ फिल्म से गाने की शुरुआत की. इस फिल्म में आनंद मिलिंद ने संगीत दिया था.

अभिजीत की आवाज ने सभी का ध्यान खींचा. श्रोताओं को भी उनकी आवाज में अलग मिठास नजर आई. इसके बाद उन्होंने ‘खिलाड़ी’ और ‘शोल और शबनम’ के लिए गाने गाए, जिसके बाद वे फेमस हो गए.

90 के दशक में उन्होंने ‘ये दिल्लगी’, ‘अंजाम’, ‘फूल और अंगार’, ‘राजा बाबू’, ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’ जैसी कई फिल्मों में अपनी आवाज दी. उनके गाए गाने लोगों के दिलों को छूने लगे और उन्हें कई असाइनमेंट्स मिलने लगे.

एक दौर आया जब उन्होंने शाहरुख खान के लिए आवाज दी. शाहरुख के लिए गाए उनके गाए अधिकतर गाने हिट होने लगे. एक ऐसा वक्त भी आया जब निर्देशक खास तौर पर शाहरुख पर फिल्माए जाने वाले गानों के लिए अभिजीत को साइन किया करते थे.

अभिजीत ने शाहरुख के लिए ‘यस बॉस’, ‘बादशाह’, ‘दिलवाले ​दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘डर’, ‘जोश’, ‘अंजाम’, ‘फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी’, ‘चलते चलते’, ‘मैं हूं ना’ आदि में गाने गाए.

‘यस बॉस’ के गाने ‘मैं कोई ऐसा गीत…’ तो जबरदस्त हिट हुआ था. इस गाने के लिए ​अभिजीत को बेस्ट सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था.

सबकुछ अच्छा चल रहा था लेकिन फिर शाहरुख और अभिजीत के रिश्तों में खटास आने लगी. दरअसल, फिल्म ‘मै हूं ना’ में सबसे अंत में अभिजीत को क्रेडिट दिया गया और यह बात उन्हें अच्छी नहीं लगी.

अभिजीत ने इस बात को इग्नोर करने की कोशिश की. इसके बाद ‘ओम शांति ओम’ में भी उनके साथ फिर से ऐसा ही हुआ. इस बार उन्हें बात चुभ गई और उन्होंने शाहरुख के लिए ना गाने का फैसला किया.

शाहरुख की फिल्म ‘बिल्लू’ के लिए अभिजीत ने लास्ट बार गाना गाया था. लेकिन उनकी आवाज में गाए गाने को शाहरुख पर पिक्चराइज नहीं किया गया था.

शाहरुख के अलावा भी अभिजीत ने कई एक्टर्स के लिए अपनी आवाज दी. उनकी आवाज हर एक्टर पर सूट कर जाया करती थी. बॉलीवुड के अलावा उन्होंने कई बंगाली गाने भी गाए हैं. इसके अलावा कई बार वे अपने बेबाक कमेंट्स के कारण भी लोगों के निशाने पर आए हैं.

Tags: Entertainment news., Music, Singer

Source link

Haldi Side Effects: क्या हल्दी का ज्यादा सेवन करने से प्रेग्नेंसी में खतरा है? जानें क्या कहती हैं डॉक्टर

उज्जैन जा रहे हैं तो आसपास की इन जगहों को एक्सप्लोर करना ना भूलें