in

How to Make Coconut Chutney: इस आसान तरीके से बनाएं स्वाद से भरपूर नारियल की चटनी

हाइलाइट्स

साउथ इंडियन डिशेस के साथ परोसी जाती है नारियल चटनी.नारियल चटनी स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी लाभकारी है.

How to Make Coconut Chutney: भारतीय खाने में चटनी का बेहद अहम स्थान है. फूड डिश और मौसम के हिसाब से चटनी का चुनाव किया जाता है. हालांकि कुछ चटनी ऐसी हैं जो सालभर बनाकर खायी जाती हैं. ऐसी ही एक चटनी है नारियल की चटनी. साउथ इंडियन फूड के साथ परोसी जाने वाली नारियल की चटनी को पसंद करने वालों की कमी नहीं है. ऐसा नहीं है कि इसे सिर्फ दक्षिण भारतीय खाने के साथ ही बनाया जाता हो, बल्कि आजकल तो लगभग सभी भारतीय घरों में नारियल चटनी का जमकर प्रयोग किया जाने लगा है. स्वाद से भरपूर नारियल चटनी सेहत के लिहाज से भी लाभकारी होती है.
आपने भी इडली, डोसा के साथ कई बार नारियल चटनी का स्वाद लिया होगा. अगर आप नारियल चटनी को पसंद करते हैं तो हम आपको इसे बनाने के लिए बेहद सरल तरीका बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप स्वाद से भरपूर नारियल चटनी तैयार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: क्रिस्पी आलू चीला बनाने के लिए ट्राई करें ये रेसिपी

नारियल चटनी बनाने के लिए सामग्री
ताजा नारियल कटा – 1 कप
चना दाल – 1 टेबलस्पून
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
दही – 1 टेबलस्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
राई – 1/4 टी स्पून
कढ़ी पत्ते – 7-8
हरी मिर्च कटी – 2
सूखी लाल मिर्च – 1
नींबू रस – 1 टी स्पून
तेल – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: बच्चों को खूब पसंद आएगा मंचूरियन पकोड़ा, इस तरह बनाएं

नारियल चटनी बनाने की विधि
नारियल की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले ताजे नारियल के टुकड़े काट लें और उन्हें मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें. इसके बाद इसे एक बाउल में निकाल लें. इसके बाद चना दाल को भूनकर मिक्सी जार में डालें. इसके साथ अदरक और कटी हरी मिर्च भी डाल दें और सारी सामग्री को बारीक पीस लें. इसके बाद पिसे मिश्रण में दरदरा पिसा नारियल डाल दें और एक बार फिर मिक्सी का ढक्कन लगाकर सभी को बारीक पीस लें. जरूरत लगे तो पीसने के दौरान थोड़ा सा पानी का प्रयोग भी किया जा सकता है. इसके बाद मिश्रण एक बाउल में निकाल लें.

अब चटनी में तड़का लगाने की प्रक्रिया शुरू करें. इसके लिए एक छोटे से पैन में तेल डालकर धीमी आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई डाल दें. जब राई चटकने लग जाए तो तेल में जीरा और सूखी लाल मिर्च भी डाल दें. कुछ सेकंड तक भूनने के बाद इसमें कढ़ी पत्ते डाल दें. 10-15 सेकंड बाद पैन को गैस से हटा लें और तत्काल तड़के को नारियल चटनी के ऊपर डालकर मिला दें. आपकी स्वादिष्ट नारियल की चटनी बनकर तैयार हो चुकी है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

News In 5 Minutes: कपिल शर्मा-अली असगर की मुलाकात नहीं होने से ब्रह्मास्त्र के ग्रॉस कलेक्शन तक, पढ़ें 5 खबरें

ऋतिक रोशन ने शेयर किया ‘Vikram-Vedha’ का बिहाइंड द सीन VIDEO, देखकर बढ़ी फैंस की बेताबी