in

How To Make Gud Ki Roti: इस आसान तरीके से बनाएं स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर गुड़ की रोटी

हाइलाइट्स

सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने वाले फूड्स खाना चाहिए. गुड़ की रोटी स्वादिष्ट होने के साथ ही हेल्दी फूड आइटम है.

How To Make Gud Ki Roti: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही कई घरों में गुड़ की रोटी बनने लगती है. गुड़ की रोटी न सिर्फ स्वाद से भरपूर होती हैं बल्कि ये शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. गुड़ शरीर को गर्म रखने में मदद करता है, ऐसे में ठंड के दिनों में गुड़ की रोटी खायी जाती है. हालांकि तेजी से बदली लाइफस्टाइल में अब गांवों के मुकाबले शहरों में घरों में गुड़ की रोटी कम ही बनती दिखाई देती है, लेकिन गुड़ की रोटी एक बेहतरीन विंटर फूड है. गुड़ की रोटी बनाना भी काफी आसान है और बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी के लिए काफी लाभकारी भी है.
आपको अगर गुड़ की रोटी का स्वाद पसंद है और सर्दियों में बॉडी गर्म रखने के आसान उपाय चाहते हैं तो गुड़ की रोटी को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं. गुड़ की रोटी सरलता से बनाने के लिए हमारी बताई सिंपल रेसिपी की मदद ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट के लिए बेहतरीन विकल्प है पनीर टिक्का सैंडविच

गुड़ की रोटी बनाने के लिए सामग्री
गेहूं आटा – 1 कप
गुड़ – आधा कटोरी
तिल – 3 टी स्पून
बेसन – 3 टी स्पून
तेल – जरुरत के मुताबिक

गुड़ की रोटी बनाने की विधि
स्वाद और पोषण से भरपूर गुड़ की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले तिल को साफ करें और एक कड़ाही में डालकर उसे धीमी आंच पर सेकें. तिल को हल्का सुनहरा होने तक सेकें और उसके बाद मिक्सर की मदद से दरदरा पीस लें. इसके बाद कड़ाही में 3 टी स्पून तेल डालें और उसमें बेसन डालकर मीडियम आंच पर भूनें. बेसन को भी लाइट गोल्डन होने तक भूनना है.

बेसन को भूनने के बाद गुड़ को कूटकर उसके बारीक टुकड़े कर लें. अब एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें भुना बेसन, तिल और कुटा हुआ गुड़ डाल दें. अब तीनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें और पीठी तैयार कर लें. अब एक बर्तन में आटा लें और उसमें थोड़ा सा पानी और चुटकीभर नमक डालकर मिक्स करें. फिर जरूरत के मुताबिक आटा गूंथ लें और समान अनुपात की लोइयां तैयार कर लें.

इसे भी पढ़ें: ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक से करें दिन की हेल्दी और एनर्जेटिक शुरुआत

अब आटे की एक लोई लें और उसे थोड़ा सा बेल लें. इसके ऊपर गुड़ की पीठी की एक लोई रखें और इसके बाद आटे की एक ओर लोई को बढ़ा कर पीठी के ऊपर रखें. अब हल्के हाथों से इन्हें बेल लें और एक नॉनस्टिक पैन/तवे पर रोटी डालकर उसे बिना घी के दोनों तरफ से सेंक लें. इस तरह एक-एक कर गुड़ की पीठी की सारी लोइयों से रोटियां बना लें. इसे ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर किसी भी वक्त खाया जा सकता है. दिन में स्नैक्स के तौर पर भी गुड़ की रोटी का लुत्फ उठा सकते हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

सलमान खान से माफी मांग KRK ने अब नदीम सैफी को बताया डरपोक, नेटिजेंस ने पूछा- इतना क्यों डरते हो सल्लू भाई से?

Salman Khan Security: अभिनेता सलमान खान की सुरक्षा बढ़ी अब Y कैटेगरी की मिलेगी सिक्योरिटी