in

How to Use Contact lense: आंखों में ‘कॉन्टैक्ट लेंस’ का करते हैं इस्तेमाल, तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

How to Use Contact lense: आंखें हमारे शरीर का एक ऐसा पार्ट हैं जिसके बिना हम जीवन की कल्पना नहीं कर सकते. हमारी बदलती जीवनशैली का हमारी आंखों पर भी प्रभाव पड़ा है. पहले जहां बुजुर्ग लोग चश्मा लगाए हुए दिखाई देते थे वहीं अब छोटे छोटे बच्चों की आंखों पर भी चश्मा लग गया है. तेजी से बदलते समय ने अब लोग चश्मा पहनना कम पसंद करते हैं. चश्मे की जगह अब लेंस ने ले लिया है.

स्टाइलिश लुक के लिए ज्यादातर लोग आई कॉन्टैक्ट लेंस को तरजीह दे रहे हैं. आज के टॉपिक में हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आप भी चश्मे की जगह कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं को आपको किन किन बातों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए. क्लीवलैंडक्लिनिक के अनुसार हर लेंस की एक लाइफ होती है लेकिन वह उस समय तक चलेगा यह आपके प्रयोग पर निर्भर करता है.

लेंस के साथ थोड़ी सी लापरवाही आपकी आंखों के लिए एक बड़ा खतरा बन सकती है. इसलिए अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो इन बातों का खास ध्यान रखें.

लेंस लगाकर कभी न सोएं
कॉन्टैक्ट लेंस यूज करने वाले अधिकांश लोग यह गलती करते हैं कि वह लेंस को लगाए लगाए ही सो जाते हैं. लेंस को लगा कर सोने से आंखों में आक्सीजन की कम मात्रा पहुंचती है और इससे आंखों में संक्रमण का खतरा उत्पन्न हो जाता है.

कई दिनों तक लगातार न करें इस्तेमाल
अक्सर यह दावा किया जाता है कि नया लेंस 30 दिनों तक लगातार पहना जा सकता है लेकिन एक्सपर्ट का मानना है कि रोजोना जब आपका काम हो जाए और आप सोने जा रहे हों तब लेंस को हटा दें. इससे लेंस की लाइफ भी बनी रहेगी.
आपकी खूबसूरत मुस्कान छीन सकती है दांतों में ‘प्लाक’ की समस्या, बिना डॉक्टर घर पर ऐसे पाएं छुटकारा

ज्यादातर लोग एक ही लेंस को कई महीनों या फिर सालों तक इस्तेमाल करते रहते हैं. जबकि समय समय पर आंखों की जांच करानी चाहिए जिससे यह मालूम हो सके कि आपकी आंखों के लिए वह लेंस ठीक है या नहीं.

लेंस के केस को समय समयपर धोएं
लेंस के साथ एक बहुत बड़ी लापरवाही यह देखने को मिलती है कि लोग लेंस को महीनों तक यूज करते रहते हैं लेकिन वह केस को कभी नहीं धुलते. लेंस के केस को हर दिन साफ उबले हुए पानी से धुलना चाहिए. केस को मुंह के संपर्क से दूर रखना चाहिए.

संक्रमण की चेतावनी को नजर अंदाज न करें
यदि आपको लेंस के इस्तेमाल या फिर उसके बाद आंखों में किसी तरह की जलन महसूस हो रही है या फिर प्रकाश के प्रति आप की आंखें पहले से ज्यादा संवेदनशील नजर आ रही है तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आपको यह समस्या 24 घंटे से अधिक समय तक रहती है तो आपको तुरंत नेत्र विशेषज्ञ से मिलना चाहिए.

लो ब्लड प्रेशर भी हो सकता है खतरनाक, नॉर्मल बनाए रखने के लिए नियमित खाएं ये 6 फूड्स

जमीन में गिरे हुए लेंस का उपयोग न करें
अगर कभी लेंस इस्तेमाल करते समय गलती से जमीन पर गिर जाता है तो भूलकर भी उसे अपनी आंखों पर इस्तेमाल न करें. जमीन में कई तरह के महीन कण और जर्म्स होगें जो आपके लेंस में लग जाएंगे और फिर अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको दिक्कत हो सकती है.

लेंस लगाने से पहले हाथों को धोएं
लेंस को इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें उसके बाद ही इस्तेमाल करें. अगर आप एक महिला हैं और लेंस लगाकर मेकअप कर रही हैं तो ध्यान कि चेहरे में किसी भी तरह का स्प्रे इस्तेमाल न करें.

इस दौरान लेंस न पहने
स्वीमिंग करते समय, बाइक चलाते समय, तेज आंधी के समय आपको हमेशा कांटेक्ट लेंस के इस्तेमाल से बचना चाहिए. बाइक चलाते समय धूल के कण आंख में जाते हैं जिससे लेंस में स्क्रेच आ सकता है और फिर इंफेक्शन होने का डर बना रहता है.

Tags: Eyes, Health, Health tips, Lifestyle

Source link

अनुपम खेर की मां दुलारी देवी बोलीं- ‘दोनों बेटों से ज्यादा PM मोदी पसंद हैं’, कंगना रनौत ने दी प्रतिक्रिया

Isha Koppikar B'day Spl: ब्लैक बेल्ट हैं 'खल्लास गर्ल' ईशा कोप्पीकर, नई पारी के लिए हैं तैयार