in

International Day of Charity 2022: आज मनाया जा रहा है ‘इंटरनेशनल डे ऑफ चैरिटी’, जानें इस दिन का इतिहास, महत्‍व

हाइलाइट्स

साल 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन की घोषणा की थी.चैरिटी से शिक्षा, आवास और बाल संरक्षण में मदद मिल सकती है.

International Day of Charity 2022: हर साल आज (5 सितंबर) के दिन ‘इंटरनेशनल डे ऑफ चैरिटी 2022’ दुनियाभर में मनाया जाता है. यह दिवस 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा घोषित किए जाने के बाद मनाया गया, जिसका उद्देश्‍य था परोपकारी गतिविधियों में भाग लेना और ज़रूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए लोगों को प्रोत्‍साहित करना. ऐसा करने से ना केवल लोगों में सामाजिक जुड़ाव बनता है, बल्कि युवा पीढ़ी को उदारता के बारे में सीख मिलती है.

इंटरनेशनल डे ऑफ चैरिटी 2022 का इतिहास

यह दिन मदर टेरेसा की पुण्यतिथि (5 सितंबर) के उपलक्ष में मनाया जाता है. बता दें कि उन्हें 1979 में गरीबी और संकट को दूर करने के लिए संघर्ष में किए गए कार्यों के लिए नोबेल शांति पुरस्कार भी दिया गया था. मदर टेरेसा का जन्म 1910 में ग्रीस के मैसेडोनिया में हुआ था. तब उनका नाम एग्नेस गोंक्सा बोजाक्सीहु हुआ करता था. वे पहली बार 1928 में भारत का दौरा कीं और संकटग्रस्‍त और ज़रूरतमंदों की मदद के लिए 1950 में उन्होंने कोलकाता में मिशनरीज ऑफ चैरिटी की स्थापना की.

यह भी पढ़ें: Health Tips: जिम शुरू करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं परेशान

इंटरनेशनल डे ऑफ चैरिटी 2022 थीम

2015 में संयुक्त राष्ट्र के ‘सतत विकास एजेंडा 2030’ में अत्यधिक गरीबी और गरीबी उन्मूलन को दुनिया की सबसे बड़ी वैश्विक चुनौती मानी गई. इसके लिए सतत विकास की ज़रूरत को महसूस किया गया. इस एजेंडे में सतत विकास लक्ष्यों को छह श्रेणियों में बांटा गया जो हैं- पीपल, प्‍लानेट, प्रोस्‍पैरिटी, पीस और पार्टनरशिप यानी कि लोग, ग्रह, समृद्धि, शांति और साझेदारी.

इंटरनेशनल डे ऑफ चैरिटी 2022 का महत्व

चैरिटी की मदद से शिक्षा, आवास और बाल संरक्षण में मदद मिल सकती है. यह सांस्कृतिक, प्राकृतिक विरासत, विज्ञान और खेल को संरक्षित करने में मदद कर सकता है. चैरिटी की मदद से हाशिए पर और वंचितों के अधिकारों को बढ़ावा देने में मदद की जा सकती है. यह युवाओं में उदारता के भाव को बढ़ाता है और इंसानों के बीच एकजुटता बढ़ाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

यह भी पढ़ें: Health Tips: क्या डायबिटीज के पेशेंट खा सकते हैं मौसमी फल? जानें एक्सपर्ट की राय

Tags: Lifestyle

Source link

सलमान खान पर्दे पर बनेंगे ‘किसी का भाई किसी की जान’, बड़े बालों वाला Look जीत रहा है द‍िल

Teachers Day 2022: फिल्म निर्माता दिनेश विजन टीचर्स पर बनाएंगे फिल्म राधिका मदान और निमरत कौर होंगे मुख्य भूमिका में