in

JEE Main 2023: नवंबर में शुरू होगा रजिस्ट्रेशन? जानें डिटेल्स | jee main 2023 registration process begins from november check exam expected date here


Jobs

oi-Neeraj Kumar Yadav

|

Google Oneindia News

ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) मेन 2023 परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। जानकारी के मुताबिक परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से नवंबर के तीसरे सप्ताह में शुरू किया जाएगा। वहीं, एग्जाम जनवरी और अप्रैल के बीच में आयोजित किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा।

jee main

हालांकि, एनटीए की तरफ से अभी रजिस्ट्रेशन शुरू करने की तारीखों को नहीं बताया गया है। यह सिर्फ मीडिया रिपोर्ट में ही दावा किया जा रहा है। जेईई मेन 2023 की परीक्षा दो सत्र में आयोजित की जाएगी। पहले सत्र की परीक्षा जनवरी में होगी, जबकि दूसरे सत्र की परीक्षा अप्रैल में होगी। पिछले वर्ष की बात करें तो जेईई मेंस की परीक्षा दो सत्र में आयोजित की गई थी। पहले सत्र की परीक्षा 23 जून से 29 जून के बीच आयोजित की गई थी, जबकि दूसरे सत्र की परीक्षा 25 जुलाई से 30 जुलाई तक हुई थी।

2022 में कुल 10,26,799 अभ्यर्थियों ने जेईई मेन 2022 के लिए पंजीकरण कराया था, जिनमें से लगभग 9,05,590 छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए। कुल 24 अभ्यर्थियों ने 100 पर्सेंटाइल स्कोर हासिल किया है था। आपको बता दें कि जेईई मेन की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को आईआईटी, एनआईटी, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में बीटेक के लिए रैंक के आधार पर प्रवेश दिया जाता है।

ऐसे कर सकेंगे आवेदन
– जेईई मेन 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
– इसके बाद जेईई मेन 2023 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।
– जेईई मेन 2023 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें।
– इसके बाद जेईई मेन 2023 का फॉर्म भरें।
– फीस जमा करें और सबमिट करें।
– इसके बाद फॉर्म की एक प्रति अपने पास रख लें।

ये भी पढ़ें- जेईई परीक्षा की फर्जी अंकतालिका बनाकर हासिल की 23वीं रैंक, घरवालों को हकीकत पता चली तो उड़े होश

English summary

jee main 2023 registration process begins from november check exam expected date here

Story first published: Monday, October 31, 2022, 17:13 [IST]



Source link

आर्थराइटिस से राहत दिलाता है ताहिनी मसाला, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी कारगर

‘Double XL’ की रिलीज से पहले हुमा कुरैशी और फिल्म राइटर मुदस्सर अजीज का हुआ ब्रेकअप?