in

Kaju Pista Roll Recipe: घर पर मेहमानों को खिलाएं स्पेशल काजू पिस्ता रोल मिठाई, ये है रेसिपी

हाइलाइट्स

घर आए मेहमानों का काजू पिस्ता रोल से कराएं मुंह मीठा.काजू पिस्ता रोल बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है.

Kaju Pista Roll Recipe: दिवाली नजदीक है और बाजारों की रौनक भी बढ़ चुकी है.दिवाली के मौके पर कपड़ों, बर्तन से लेकर मिठाई की दुकानों तक पर भारी भीड़ होती है. खासकर मिठाइयों की बिक्री कई गुना बढ़ जाती है, जिससे बाजारों में मिलने वाली मिठाईयों में मिलावट का खतरा बढ़ जाता है. इससे बच्चों से लेकर परिवार के हर सदस्य के सेहत की चिंता सताने लगती है. इसलिए बहुत से लोग घर में ही मिठाई बनाने पर विचार करते हैं, हालांकि ये बात और है कि रेसिपी पता ना होने के चलते कई बार लोग इससे बचते हैं. इसलिए, इस दिवाली (Diwali) को हेल्दी बनाने के लिए हम लेकर आए हैं आपके लिए एक ऐसी मिठाई की रेसिपी, जो लगभग हर किसी को पसंद होती है. ये मिठाई है काजू पिस्ता रोल.

बाजार में महंगे दाम में मिलने वाली काजू पिस्ता रोल बर्फी में भी त्योहार के समय पर मिलावट का खतरा रहता है. इसलिए हम आपको बताते हैं कि घर पर आप आसानी से कैसे ये फेमस स्वीट डिश बना सकती हैं और त्योहार पर खुद को और अपने परिवार को बीमार होने से बचा सकती हैं. तो चलिए बताते हैं काजू पिस्ता रोल की रेसिपी, जिसे घर पर तैयार करके आप मेहमानों से भी वाहवाही लूट सकती हैं-

सामग्री
काजू पिस्ता रोल एक ऐसी मिठाई है, जिसके लिए आपको ज्यादा चीजों की भी जरूरत नहीं है. इस मिठाई को बनाने के लिए आपको चाहिए बस काजू, पिस्ता, घी, चीनी और इलायची. जिनकी मात्रा कुछ इस तरह है.
काजू पाउडर = दो कप
खोया = 1 2/5 कप
पिस्ता = एक कप
शक्कर = 11/3 कप
हरी इलायची = एक चम्मच
सिल्वर वर्क = दो शीट

विधि
सबसे पहले काजू और पिस्ता को एक मिक्सर के जार में डालें और इसका पाउडर बना लीजिए. थोड़ा-थोड़ा काजू पिस्ता का पाउडर डालते हुए इसे छलनी से छानते जाइये, ताकि इसके जो मोटे टुकड़े हैं वह अलग हो जाएं. इन मोटे टुकड़ों को अब अलग रख दें. इन मोटे टुकड़ों को फिर जार में डालकर पीस लें.

Malai Peda Recipe: फेस्टिव सीजन में मेहमानों को खिलाएं होममेड मलाई पेड़े, बहुत आसान है रेसिपी, Video भी देखें

अब एक पैन में चीनी डालिए और 1/2 कप पानी डालिए. गैस ऑन करिए और धीमी आंच पर इसे घुलने दीजिए. बीच-बीच में इसे चलाते जाइये. चीनी के पानी में घुल जाने पर इसमें काजू पिस्ता का पाउडर डाल दीजिए और इसे धीमी आंच पर तब तक पकाइये, जब तक यह जमने वाली कंसिस्टेंसी पर नहीं आ जाता. पेस्ट के गाढ़ा होने पर इसे एक बार चम्मच में निकालकर चेक कर लीजिए. गैस धीमी करिए और इसमें इलायची पाउडर और घी डाल दीजिए. अब अगर पेस्ट जमने वाली कंसिस्टेंसी पर आ गया है तो गैस बंद करिए और इसे एक प्लेट में नीचे घी लगाकर फैला दीजिए. इससे पेस्ट जल्दी ढंडा हो जाएगा.

Tuesday Special Recipe: मंगलवार को बनाएं देसी घी में सराबोर बूंदी के लड्डू, बजरंगबली को चढ़ाएं भोग

अब रोल को जमाने के लिए एक बटर पेपर बिछाइये, घी से इसे चिकना कर लीजिए और ढंडे हो चुके पेस्ट को लीजिए और इसे गोल करके बटर पेपर पर रखिए. अब हल्के हाथों से इसे बेल लीजिए. घुमा-घुमाकर इसे चौकोर बेलने की कोशिश करिए और जब यह 3 से 4 सेंटी मीटर मोटा रह जाए, इसे ठंडी जगह पर रख दीजिए, ताकि यह सेट हो जाए.ठंडा हो जाने के बाद इसे हीरे के आकार में चाकू से काट लीजिए.

सुझाव
-काजू और पिस्ता को बहुत ज्यादा मत पीसिए, नहीं तो इसका पेस्ट बन जाएगा.
-काजू पिस्ता पाउडर को पकाते समय इसकी कंसिस्टेंसी का खास ख्याल रखिए, नहीं तो यह ज्यादा गाढ़ा हो सकता है.
-अगर ठंडी जगह पर रखने पर भी काजू कतली सेट नहीं होती है तो एक-दो मिनिट के लिए फिर इसे पकाएं और फिर ढंडा करके बर्फी बनाने की कोशिश करें.

Tags: Diwali, Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Vaishali Takkar Suicide: फोटो वायरल होने का डर, शादी टूटने का खौफ, डिप्रेशन में थीं वैशाली ठक्कर, दोस्त ने किया खुलासा

अभय देओल और प्रीति जिंटा ने मनाई ‘डिंपल’ वाली दिवाली, फैन्स ने किए मजेदार कमेंट्स, देखिए PHOTOS