in

Khaskhas Ki Sabji Recipe: खसखस का हलवा ही नहीं सब्जी भी होती है पौष्टिकता से भरपूर

हाइलाइट्स

खसखस में एंटी-बैक्टिरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं. खसखस की सब्जी लंच या डिनर किसी भी वक्त बना सकते हैं.

खसखस की सब्जी रेसिपी (Khaskhas Ki Sabji Recipe): खसखस एक हेल्दी फूड है और दिमाग के लिए ये काफी अच्छा माना जाता है. अक्सर घरों में बच्चों और बुजुर्गों के लिए खसखस का हलवा बनाकर खिलाया जाता है. खसखस में कई अन्य गुण भी हैं जिसकी वजह से ये काफी फायदेमंद होता है. खसखस से सिर्फ हलवा ही नहीं बनाया जाता बल्कि खसखस की सब्जी भी बनायी जाती है. कई लोग शायद इस बारे ना जानते हों लेकिन खसखस के हलवे की तरह ही खसखस की सब्जी भी पौष्टिकता से भरपूर होती है.
आप अगर एक जैसी सब्जियों को खाकर बोर हो चुके हैं और हर बार कुछ नया ट्राई करने में दिलचस्पी रखते हैं तो खसखस की सब्जी एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. खसखस की सब्जी बनाना सरल है और इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है.

खसखस की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
खसखस – 1 कप
टमाटर – 2-3
प्याज – 3
अदरक कटा – 1 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
काली मिर्च – 1/2 टी स्पून
लहसुन – 8-10 कलियां
हरी धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
लौंग – 4-5
दालचीनी – 1 टुकड़ा
इलायची – 1
तेजपत्ता – 2
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: खाने का स्वाद बढ़ा देगा मटर मशरूम मसाला, ये है आसान रेसिपी

खसखस की सब्जी बनाने की विधि
खसखस की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले खसखस को साफ करें और उसे धोकर 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें जिससे खसखस अच्छी तरह से फूल जाए. इसके बाद छन्नी में खसखस डालकर पानी निथार लें. इसके बाद खसखस को मिक्सी की मदद से ग्राइंड कर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को एक बाउल में निकालकर रख दें. इसके बाद मिक्सर जार में टमाटर के टुकड़े काटकर डालें और ग्राइंड कर टमाटर प्यूरी तैयार कर लें.

टमाटर प्यूरी तैयार होने के बाद प्याज और हरी मिर्च के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें और अदरक को कूटकर पीस लें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा, लौंग, इलायची, दालचीनी, तेजपत्ता डालकर भूनें. इसके बाद मसालों में अदरक और लहसुन का पेस्ट डालकर मिक्स करें. फिर बारीक कटा प्याज और हरी मिर्च डालकर सभी सामग्रियों को 1-2 मिनट तक भूनें

इसे भी पढ़ें: Aloo Jeera Recipe: आलू जीरा बनाने की बेहद आसान रेसिपी

जब प्याज का रंग हल्का गुलाबी हो जाए तो लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, हल्दी डालकर मिलाएं. इसके बाद टमाटर प्यूरी डालें और ग्रेवी को 10 मिनट तक भूनें. जब ग्रेवी अच्छी तरह से पक जाए और उसमें उबाल आने लगे तो खसखस का पेस्ट डालकर चम्मच की मदद से मिलाएं. इसके बाद धीमी आंच पर लगभग 15 मिनट तक सब्जी को भूनें. इस दौरान बीच-बीच में सब्जी चलाते रहें. फिर गैस बंद कर दें. टेस्टी खसखस की सब्जी बनकर तैयार है. इसे सर्व करने से पहले हरी धनिया पत्ती से गार्निश करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

लियोनार्डो डिकैप्रियो अब 27 साल की सुपरमॉडल को कर रहे हैं डेट? Camila Morrone से कुछ दिन पहले हुआ था ब्रेकअप

कबीर बेदी वेनिस में ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड’ से हुए सम्मानित, टीवी सीरीज ‘Sandokan’ से हुए थे मशहूर