in

Kitchen Tips: चावल में कीड़े लगने से हैं परेशान? स्टोर करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

Kitchen Hacks: भारतीय घरों में यह आम परंपरा है कि हम सालभर का राशन स्टोर कर रखते हैं. खासतौर पर सालाना लगने वाले अनाज जैसे गेंहू, दाल, चावल (Rice) और तेल को हम पूरे साल का इकट्ठा भर लेते हैं. इन्हें घर में स्टोर करते वक्त काफी एहतियात बरती जाती है, लेकिन देखा गया है कि सुरक्षा के कई इंतजाम करने के बाद भी कई बार अनाज (Grains) में कीड़े लग जाते हैं. आज हम आपको चावल में कीड़े लगने से बचाने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं.

दरअसल, लंबे वक्त तक चावल को स्टोर कर रखने से उसमें छोटे कीड़े (घुन) पड़ जाते हैं. चावल को इन कीड़ो से बचाने के लिए छोटे-छोटे टिप्स काफी काम के साबित हो सकते हैं.

एयरटाइट कंटेनर का करें इस्तेमाल
कई बार चावल की बोरी लाकर हम सीधे डिब्बे में रख देते हैं, लेकिन इससे चावल के खराब होने का डर रहता है. चावल को कभी भी किसी पॉलिथीन या पतीले में न रखें. इन्हें हमेशा किसी एयरटाइट कंटेनर में ही रखना चाहिए. हवा लगने से चावल खराब होने की आशंका बढ़ जाती है. एयरटाइट कंटेनर होने से उसमें नमी के जाने का चांस भी कम होता है. इससे चावल लंबे समय तक स्टोर हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Paneer Making Process: घर पर बनाना चाहते हैं पनीर, ये है इसका ‘परफेक्ट तरीका’

नीम का करें उपयोग
नीम में कीटनाशक गुण मौजूद होते हैं. यह अनाज को सुरक्षित रखने का एक पारंपरिक तरीका भी है. चावल को कंटेनर में रखने के बाद उसमें नीम की पत्तियां और कुछ सूखी हुई मिर्च डाल दें. इसे स्टोर किए हुए चावल लंबे वक्त तक सुरक्षित रहेंगे. इससे चावल में घुन पड़ने का खतरा भी खत्म हो जाएगा.

काली मिर्च के दाने
चावल को कीड़े से बचाने के लिए खड़़ी लाल मिर्च के अलावा काली मिर्च के दानों का भी उपयोग किया जा सकता है. इससे भी चावलों में कीड़े लगने की आशंका बहुत कम हो जाती है. इसे नीम के साथ भी रखा जा
सकता है.

फ्रिज का करें इस्तेमाल
कई बार देखा गया है कि गर्मी की वजह से भी चावल में कीड़े पड़ जाते हैं. अगर आपके पास चावल की मात्रा ज्यादा नहीं है तो उसे एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में भी रखा जा सकता है. ठंडक मिलने की वजह से चावल में कीड़े नहीं पड़ेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Naga Chaitanyas Brother Akhil Akkineni Said He wants to play Virat kohli on big Screen know the reason bhojpuri South Raya

Kangana ranaut shares madhuri dixit vintage bollywood video pr