in

Lauki Barfi Recipe: न्यूट्रिशन से भरपूर लौकी बर्फी का बप्पा को चढ़ाएं प्रसाद, इस आसान तरीके से बनाएं

हाइलाइट्स

पोषक तत्वों से भरपूर लौकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है.गणेशोत्सव के दौरान गणपति बप्पा को लौकी बर्फी का भोग लगाएं.

लौकी बर्फी रेसिपी (Lauki Barfi Recipe): देशभर में गणेशोत्सव की धूम जारी है. प्रथम पूजनीय भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए ये दिन बेहद महत्व रखते हैं और इन 10 दिनों के दौरान बप्पा को विशेष तरह के व्यंजनों का भोग लगाया जाता है. बप्पा को प्रसाद के तौर पर आप लौकी बर्फी (Lauki Barfi) चढ़ा सकते हैं. लौकी में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं और लौकी बर्फी में भी भरपूर पौष्टिकता होती है. लौकी बर्फी खाना सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद होता है. आप अगर विघ्नहर्ता को एक जैसा प्रसाद चढ़ाकर बोर हो गए हैं और प्रसाद में कुछ नया बनाना चाहते हैं तो लौकी बर्फी ट्राई कर सकते हैं.
लौकी बर्फी खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती है उतनी ही गुणों से भरपूर भी है. इसे बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है. आपने अगर अब तक लौकी बर्फी रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि का पालन कर आप आसानी से घर में लौकी बर्फी का प्रसाद तैयार कर सकते हैं.

लौकी बर्फी बनाने के लिए सामग्री
लौकी – 1 किलो
चीनी – डेढ़ कप (स्वादानुसार)
देसी घी – 1/4 कप
मावा – 250 ग्राम
काजू – 1/2 कप
बादाम – 10-12
इलायची – 5-6

लौकी बर्फी बनाने की विधि
लौकी बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को साफ पानी से धोएं और उसे अच्छी तरह से सुखा लें. इसके बाद लौकी के छिलके उतारकर उसे लंबा काट लें. इसके बाद लौकी के अंदर मौजूद बीज वाला गूदा निकाल दें. अब लौकी को कद्दूकस कर लें और उसके अंदर मौजूद रस को अच्छी तरह से निचोड़कर सूखी लौकी को एक बाउल में अलग रख लें.

इसे भी पढ़ें: गणपति बप्पा को मोदक खीर का लगाएं भोग, इस आसान तरीके से बनाएं
अब एक कड़ाही में 2-3 चम्मच देसी घी डालकर गर्म करें. घी पिघलने के बाद उसमें कद्दूकस लौकी डालकर धीमी आंच पर भूनें. लौकी को 3-4 मिनट तक ढककर भूनें. बीच-बीच में चम्मच से इसे चलाते रहें ताकि लौकी कड़ाही में नहीं चिपके. लौकी तब तक पकाएं जब तक कि पूरी तरह से नरम न हो जाए. इस बीच काजू, बादाम के टुकड़े कर लें और इलायची को कूटकर पाउडर तैयार कर लें.

कड़ाही में लौकी को 8-10 मिनट तक पकाने के बाद उसमें चीनी डाल दें और 2-3 मिनट तक चलाते हुए भूनें. ध्यान रखें कि लौकी के साथ चीनी पूरी तरह से मिक्स हो जाए. थोड़ी देर में लौकी का हलवा तैयार हो जाएगा. इसे तब तक पकाना है जब तक कि लौकी का पानी पूरी तरह से सूख न जाए. अब लौकी में बाकी बचा घी डाल दें और चलाते हुए 2 मिनट तक भूनें.

इसे भी पढ़ें: गणेश जी को प्रिय है बेसन लड्डू का भोग, इस तरह बनाएं
अब मावा लेकर कद्दूकस कर लें और उसे भी लौकी में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. इस मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाना है. अब गैस बंद कर दें और थाली या ट्रे लेकर उसके तले को घी लगाकर चिकना कर लें और उसमें लौकी का गाढ़ा मिश्रण डालकर समान अनुपात में चारों ओर फैला दें. इसमें ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डालकर हल्का दबा दें अब लौकी के मिश्रण को सैट होने के लिए छोड़ दें.
कुछ देर बाद जब लौकी का मिश्रण ठीक तरह से सैट हो जाए तो चाकू की मदद से अपने मनचाहे आकार में लौकी बर्फी को काट लें. स्वाद से भरपूर लौकी बर्फी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे गणपति बप्पा को प्रसाद के तौर पर चढ़ाए. लौकी बर्फी को एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर रख सकते हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Fabulous Lives of Bollywood Wives: महीप कपूर ने किया शॉकिंग खुलासा, संजय कपूर ने दिया है उन्हें धोखा!

Siddharth Shukla Death Anniversary: पिछले साल आज ही के दिन दुनिया छोड़ गए थे सिद्धार्थ शुक्ला जानें उनकी कामयाबी की कहानी