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क्यों इस वक्त विटमिन-C से भरपूर डायट है बेहद जरूरी, जानें वजह


Published By Garima Singh | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

शरीर के लिए विटमिन्स की जरूरत से जुड़े कई शोधों में यह बात सामने आ चुकी है कि विटमिन-C हमारे इम्यून सेल्स (White Blood Cells) बढ़ाने में मदद करता है। इनमें लिंफोसाइट्स (Lymphocytes) और फैगोसाइट्स (Phagocytes) मुख्य रूप से शामिल हैं। ये हमारी बॉडी को इंफेक्शन्स से बचाने में मदद करते हैं।



डैमेज से बचाए


विटमिन-C हमारी बॉडी में ना केवल WBC की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है बल्कि उन्हें हार्मफुल मॉलेक्यूल्स से सुरक्षा भी प्रदान करता है। जैसे कि फ्री रेडिकल्स यानी शरीर में पाए जाने वाले मुक्त कण।

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फ्लू से लड़ने की क्षमता बढ़ाती है विटमिन-सी

त्वचा की सुरक्षा

विटमिन-C हमारी त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। स्किन के लिए विटमिन-C ऐंटिऑक्सीडेंट्स की तरह काम करता है। और त्वचा की ऊपरी सुरक्षा परत को मजबूत बनाता है। कुछ स्टडीज में यह बात सामने आई है कि विटमिन-C घावों के भरने का समय काफी कम करता है। यानी विटमिन-C से भरपूर डायट लेने पर चोट को जल्दी ठीक करने में मदद मिलती है।

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विटमिन-C की मात्रा कम होने के नुकसान

अगर शरीर में विटमिन-C की मात्रा आवश्यकता से कम होती है तो व्यक्ति में कई बीमारियों के होने की संभावना बन जाती है। जैसे कि निमोनिया। कई केसेज में देखा गया है कि निमोनिया के मरीज को यदि विटमिन-C के सप्लिमेंट्स दिए जाएं तो मरीज जल्दी ठीक होता है।

कोरोना में विटमिन-C के फायदे

आपको जरूर पता होगा कि जिस व्यक्ति Covid-19 का शिकार हो जाता है, उसके शरीर में निमोनिया तेजी से बढ़ता है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि यदि विटमिन-C से भरपूर डायट ली जाए तो कोरोना वायरस के इंफेक्शन से रिकवरी में मदद मिल सकती है।

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कोल्ड से बचने में मददगार है विटमिन-सी

विटमिन-C प्राप्ति के तरीके

प्राकृतिक रूप से विटमिन-C कई फलों और सब्जियों में पाया जाता है। जैसे कि संतरा, ब्रोकली, टमाटर, स्ट्रॉबेरी, हरी-लाल मिर्च, नींबू, मौसमी आदि। इसलिए जरूरी है कि इन चीजों को अपनी डेली डायट में शामिल किया जाए। यदि किसी दिन मौसम अधिक ठंडा है तो केवल धूप के वक्त ही संतरे का सेवन करें।

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विटमिन-C और हाई बीपी

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन्हें नियमित रूप से विटमिन-C से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

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विटमिन-सी से भरपूर फल और सब्जियां खाने के हैं कई फायदे

विटमिन-C और आयरन

हमारे शरीर में आयरन की कमी ना हो इसमें भी विटमिन-C का महत्वपूर्ण रोल रहता है। दरअसल, विटमिन-C हमारे शरीर में आयरन के अब्जॉर्बशन में मदद करता है।

विटमिन-C और यादाश्त

विटमिन-C से भरपूर डायट लेने का फायदा यह भी है कि यह हमारी यादाश्त को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे हमारी याद रखने की क्षमता कम होती जाती है। लेकिन विटमिन-C से युक्त आहार नियमित रूप से लिया जाए तो बढ़ती उम्र में भी यादाश्त को सही रखा जा सकता है।

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