in

Long Hair : अनूठा रिकॉर्ड, करौली की बेटी के बाल हाइट से भी लंबे, जानिए राज और पाइए ऐसे हसीन बाल

रिपोर्ट – मोहित शर्मा

करौली. ‘ये ज़ुल्फ अगर खुल के बिखर जाए तो अच्छा/इस रात की तकदीर संवर जाए तो अच्छा…’ शायर ने जब ऐसी कल्पना की होगी तो कैसे काले घने और लंबे बालों का कोई तसव्वुर रहा होगा! करौली की एक बेटी है विनीता, जिनके लंबे बालों के चर्चे देश ही नहीं, दुनिया में हैं. सबसे लंबे बालों की एक राष्ट्रीय स्पर्धा हाल ही वह कोटा में जीत चुकी हैं, सोशल मीडिया पर हज़ारों फॉलोअर्स हैं,​ जिन्हें वह लंबे बाल संभालने की टिप्स देती हैं और मॉडलिंग भी कर चुकी हैं. उनके लंबे सेहतमंद बालों का राज़ उन्हीं से जानते हैं.

फैशन और लाइफ स्टाइल में महिलाओं का सपना होते हैं लंबे बाल. महिलाएं लंबे बालों के लिए और इनकी केयर पर हज़ारों रुपये तक खर्च करती हैं. करौली की विनीता गुर्जर ने अपने कद से भी लंबे बालों का रिकॉर्ड बनाकर ज़िले का नाम तो रोशन किया ही है, वह कइयों के लिए प्रेरणा और स्रोत बन रही हैं कि लंबे बालों का रखरखाव कैसे किया जाए. बचपन से ही अपने शौक के कारण आज पहचान बनाने वाली विनीता ने न्यूज़18 लोकल से खास बातचीत में कुछ राज़ और नुस्खे भी बताए.

शौक कैसे बन गया प्रोफेशन?

खास बात यह है कि विनीता के बाल उनकी हाइट से भी लंबे हैं 5 फीट 7 इंच के. विनीता ने बताया, स्कूल टाइम में वह बालों पर ध्यान नहीं दे पाती थीं पर कॉलेज में आकर उन्होंने केयर शुरू की. बाल बढ़ाने की प्रेरणा अपनी मां से लेने वाली विनीता कहती हैं कि उनकी मां को भी बाल बढ़ाने का शौक था. अब तो विनीता ने बाल बढ़ाने के शौक को प्रोफेशन बना लिया है. वह लोगों को यूट्यूब चैनल और इंस्टाग्राम के ज़रिये बालों की सेहत के लिए घरेलू उपाय बताती हैं.

आप कैसे पाएं विनीता जैसे बाल?

— विनीता अपने बालों की सेहत का राज़ नियमित एक घंटा योग करने को बताती हैं.
— तनाव से दूर रहने के लिए वह योग के साथ हर शाम बैडमिंटन खेलती हैं.
— शैंपू से परहेज़ कर केवल प्राकृतिक चीज़ों का ही उपयोग करती हैं.
— वह बालों को 4 दिन में धोती हैं और जिस दिन बाल धोती हैं, आधा दिन अपने बालों के रखरखाव को देती हैं.
— कंघी रोज़ाना करती हैं क्योंकि उन्हें अक्सर बालों को चोटी या फोल्ड करके रखना पड़ता है.

और ये बातें भी हैं खास

लंबे बालों के कारण विनीता के सोशल मीडिया पर 25000 फॉलोअर हैं. बांग्लादेश की एक कंपनी के लिए वह विज्ञापन भी कर चुकी हैं. विनीता अपने बालों को हर 6 महीने में कटवाती हैं, लेकिन किसी पार्लर में नहीं बल्कि अपने पिता से. उनके बालों को संवारने में उनके पति भी पूरा सहयोग करते हैं. फिलहाल विनीता प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही हैं. उनका सपना एक अच्छा टीचर बनने का है. गांव ढाणियों में वंचित बच्चों को शिक्षा से जोड़ना वह जीवन का लक्ष्य बताती हैं.

Tags: Hair Beauty tips, Karauli news

Source link

FREDDY FIRST LOOK: कार्तिक आर्यन ने रिलीज किया ऐसा पोस्‍टर, दांतों तले दबी अंगुल‍ियां…

कैटरीना कैफ अपनी ‘सासू मां’ को नहीं कर पाती थी मना, परांठे खाने के लिए करने पड़ते थे जतन, खुद बताया किस्सा