in

Lumpy Virus: पशुओं पर कहर बरपा रहा लंपी वायरस, क्या इंसानों को बना सकता है शिकार?

हाइलाइट्स

लंपी स्किन डिजीज गाय, भैंस, भेड़ और बकरी में बेहद तेजी से फैल जाती है. इंसानों को लंपी वायरस का खतरा नहीं होता, लेकिन सावधानी बरतनी चाहिए.

Can Lumpy Virus Infect Humans: लंपी वायरस इस वक्त पशुओं पर कहर बनकर टूट रहा है. देश में अब तक करीब 70 हजार पशु लंपी स्किन डिजीज की चपेट में आकर मर चुके हैं. राजस्थान, यूपी, मध्य प्रदेश समेत कुछ राज्यों में इसका प्रकोप सबसे ज्यादा है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक लंपी एक वायरल डिजीज है, जो संक्रमित पशुओं से अन्य पशुओं में बेहद तेजी से फैलती है. लंपी वायरस खून चूसने वाले कीड़ों, मच्छर की कुछ प्रजातियों और पशुओं के कीड़ों के काटने से फैलता है. अब सवाल उठता है कि अगर यह मच्छर की कुछ प्रजातियों और कीड़ों से फैलता है तो क्या इसकी चपेट में इंसान भी आ सकते हैं? क्या इंसानों के लिए भी लंपी वायरस संक्रामक और खतरनाक है? इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब डॉक्टर से जानते हैं.

यह भी पढ़ेंः कुत्ते के खरोंचने भर से हो सकती है लाइलाज बीमारी ! जानें प्राइमरी ट्रीटमेंट

क्या इंसानों को लंपी वायरस का खतरा?
नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रिवेंटिव हेल्थ डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक लंपी वायरस की वजह से जानवरों की स्किन पर जगह-जगह निशान बन जाते हैं और सही समय पर इलाज न मिलने पर पशु मर जाते हैं. यह बीमारी गाय, भैंस, भेड़ और बकरी में तेजी से फैल सकती है. अभी तक लंपी वायरस से इंसानों को संक्रमण होने का कोई मामला सामने नहीं आया है. यह वायरस पशुओं के लिए घातक होता है, लेकिन इंसानों को इसका खतरा न के बराबर होता है. हालांकि लोगों को संक्रमित पशुओं से थोड़ी दूरी बरतनी चाहिए.

इन तरीकों से खुद को रखें सुरक्षित
डॉ. सोनिया रावत कहती हैं कि लंपी वायरस से संक्रमित होने वाले पशुओं को दूसरे पशुओं से अलग कर दें और इनकी देखभाल करने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं. आप अपने हाथों को सैनिटाइज भी कर सकते हैं. कोशिश करें कि आप अपने हाथों को पशुओं की स्किन पर न लगाएं. वेटरनरी डॉक्टर की सलाह पर सभी पशुओं का वैक्सीनेशन करा सकते हैं. इससे यह बीमारी फैलने का खतरा कम हो जाएगा और पशुओं के साथ उनके आसपास रहने वाले लोग भी पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे. समय रहते पशुओं की देखभाल की जाए तो इस बीमारी से बचाव किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः यूरिक एसिड बढ़ने पर घबराएं नहीं, इन तरीकों से करें कंट्रोल

Tags: Health, Lifestyle, Lumpy Skin Disease, Trending news

Source link

Throwback: ‘श्री 420’ में चॉकलेट का लालच दे नरगिस ने राज कपूर के बेटे से करवाई थी एक्टिंग

The Kapil Sharma Show: चंदन प्रभाकर ने बताया क्यों छोड़ा ‘द कपिल शर्मा शो’, वजह जान आप भी हो जाएंगे हैरान