in

Makhani Gravy Recipe: होटल जैसी मखनी ग्रेवी बनाना है तो ट्राई करें ये रेसिपी

हाइलाइट्स

खाने का स्वाद बढ़ाने में ग्रेवी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है.स्वादिष्ट मखनी ग्रेवी बनाने के लिए टमाटर, प्याज, काजू यूज होता है.

मखनी ग्रेवी रेसिपी (Makhani Gravy Recipe): किसी भी सब्जी का स्वाद उसकी ग्रेवी की वजह से आता है. खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ग्रेवी को अच्छी तरह से बनाना बेहद जरूरी होता है. होटल या रेस्तरां में बनने वाली सब्जियों की मखनी ग्रेवी काफी पसंद की जाती है. लगभग सभी लोग होटल जाकर खाने का मजा लेते हैं और कई बार घर पर भी होटल या रेस्टोरेंट जैसी मखनी ग्रेवी को ट्राई करते हैं लेकिन कई बार होटल जैसा स्वाद नहीं मिल पाता है. ऐसे में हम आपको मखनी ग्रेवी बनाने का बेहद आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप स्वादिष्ट मखनी ग्रेवी तैयार कर सकते हैं.

मखनी ग्रेवी आपने अगर अच्छी तरह से बना ली तो सब्जी का स्वाद काफी बढ़ जाता है. अगर आपने मखनी ग्रेवी की रेसिपी को अब तक घर पर ट्राई नहीं किया है तो हम आपको इसे बनाने की बेहद आसान विधि बताने जा रहे हैं जिससे आप स्वाद से भरपूर मखनी ग्रेवी बना सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: पंजाबी स्वाद से भरपूर मटर कुलचा बनाने में ये सिंपल रेसिपी आएगी बेहद काम

मखनी ग्रेवी बनाने के लिए सामग्री
टमाटर – 2-3
प्याज – 1/2 कप
काजू – 1 टेबलस्पून
मक्खन – 1 टेबलस्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 2 टी स्पून
मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
टमाटर कैचप – 1 टेबलस्पून
ताजा क्रीम – 3 टेबलस्पून
लौंग – 2-3
चीनी – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: आलू-शिमला मिर्च की सब्जी बनाने की बेहद आसान रेसिपी

मखनी ग्रेवी बनाने की विधि
मखनी ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर और प्याज के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. इसके बाद अदरक और लहसुन का पेस्ट तैयार कर लें. अब मिक्सर जार में टमाटर, काजू, लौंग और आधा कप पानी डालकर ग्राइंड करें. इसके बाद तैयार स्मूद पेस्ट को एक बर्तन में निकालकर अलग रख दें. अब अक नॉनस्टिक पैन लें और उसमें मक्खन डालकर गर्म करें. जब मक्खन पिघल जाए तो उसमें जीरा डालकर कुछ देर तक चटकने दें.

जब जीरा चटकने लगे तो इसमें बारीक कटा प्याज और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर 2 मिनट तक भूनें. इसके बाद टमाटर का तैयार किया पेस्ट डालकर चम्मच की मदद से मिक्स करें. इसके बाद ग्रेवी में लाल मिर्च पाउडर, कसूरी मेथी, चीनी, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और पकने दें. ग्रेवी को लगभग 5 मिनट तक चलाते हुए पकाएं. जब ग्रेवी के ऊपर मक्खन नजर आने लगे तो गैस बंद कर दें और आखिर में ताजा क्रीम डालकर अच्छे से मिला दें. आपकी मखनी ग्रेवी बनकर तैयार हो चुकी है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Jhalak Dikhhla Jaa 10: आज से शुरू हो रहा सितारों के बीच डांस का महा मुकालबा, जानें कब और कहां देख पाएंगे शो

Shruti Haasan ने जंपसूट पहनकर पापा कमल हासन के मशहूर गाने पर किया फनी DANCE, नहीं रोक पाएंगे हंसी