in

Malai Broccoli Recipe: दिन में लगे हल्की भूख तो बनाएं मलाई ब्रोकली, इस रेसिपी की लें मदद

हाइलाइट्स

फूलगोभी की तरह नज़र आने वाली ब्रोकली गुणों से भरपूर है. दिन के वक्त स्नैक्स के तौर पर मलाई ब्रोकली बना सकते हैं.

मलाई ब्रोकली रेसिपी (Malai Broccoli Recipe): दिन में हल्की भूख लगने पर ज्यादातर लोग स्नैक्स लेना पसंद करते हैं. कई स्नैक्स स्वाद से तो भरपूर होते हैं लेकिन पौष्टिकता के मामले में काफी पीछे होते हैं. ऐसे में मलाई ब्रोकली एक ऐसा स्नैक्स है जो स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषण से भी भरपूर होता है. फूलगोभी की तरह नजर आने वाली ब्रोकली अब हमारे देश में भी काफी पसंद की जाने लगी हैं. इसे सलाद, सब्जी में भी इस्तेमाल किया जाता है. स्नैक्स के तौर पर मलाई ब्रोकली एक बढ़िया ऑप्शन होता है.
आप भी अगर अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहते हैं और दिन के वक्त स्नैक्स में हेल्दी फूड लेना चाहते हैं तो मलाई ब्रोकली एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. आपने अगर अब तक इस डिश को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है.

इसे भी पढ़ें: ढाबा स्टाइल मटर पनीर बनाने के लिए इस सिंपल रेसिपी को करें ट्राई

मलाई ब्रोकली बनाने के लिए सामग्री
ब्रोकली – 1 (मीडियम साइज़)
चीज़ – 1/2 कप
ताजी क्रीम/मलाई – 2-3 टेबलस्पून
दही – 1/2 कप
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च का पेस्ट – 1/2 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
नींबू रस – 1 टेबलस्पून
तेल – 2-3 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: बैंगन के पकोड़ों का स्वाद होता है लाजबाव, इस रेसिपी से मिनटों में करें तैयार

मलाई ब्रोकली बनाने की विधि
स्नैक्स के लिए मलाई ब्रोकली बनाना है तो सबसे पहले ब्रोकली के बड़े-बड़े टुकड़े काट लें. इसके बाद इन्हें कुछ वक्त के लिए गर्म पानी में डाल दें. ब्रोकली का हरा रंग बरकरार रहे इसलिए उन्हें गर्म पानी से सीधे ठंडे पानी में डाल दें. अब एक बड़ा गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें दही और चीज़ को डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसमें मलाई/क्रीम डालें और मिलाएं. फिर काली मिर्च पाउडर, हरा मिर्च का पेस्ट, इलायची पाउडर, नींबू का रस और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को मिश्रण में अच्छी तरह से मिक्स कर दें.

अब तैयार मिश्रण में ब्रोकली के टुकड़े डालें और उन्हें पेस्ट के साथ अच्छे से मिक्स कर दें. इसके बाद इन्हें आधा घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. तय समय के बाद फ्रिज से मिश्रण को निकालें और उसमें 2 टेबलस्पून तेल डालकर मिला लें. इसके बाद ब्रोकली को ओवन या नॉनस्टिक तवे पर डालकर सेकें. इन्हें तब तक सेंकना है जब तक कि ब्रोकली गोल्डन ब्राउन न हो जाए. अब तैयार मलाई ब्रोकली को लच्छेदार प्याज और हरी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

जिस टीवी शो को भला-बुरा कहा, अब उसी में गेस्ट बनकर आ रहे हैं सिंगर अमित कुमार

प्रेगनेंसी टेस्ट किट की फोटो शेयर कर चर्चा में आई ये अविवाहित साउथ एक्ट्रेस! सोशल मीडिया पर कनफ्यूज हुए फैंस