in

Malai Paneer Recipe: ज़ायकेदार डिनर का लेना चाहते हैं मज़ा तो बनाएं मलाई पनीर

हाइलाइट्स

पनीर में काफी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है.पनीर की कई सब्जियां काफी पसंद की जाती हैं.

मलाई पनीर रेसिपी (Malai Paneer Recipe): पनीर की सब्जी का जिक्र आते ही मुंह में पानी आने लगता है. मलाई पनीर भी एक ऐसी डिश है जिसे बड़ों के साथ बच्चे भी काफी पसंद करते हैं. जब बात डिनर का ज़ायका बढ़ाने की हो तो मलाई पनीर एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. पनीर से बनने वाली सब्जियों की वैसे तो लंबी फेहरिस्त है लेकिन मलाई पनीर का स्वाद आपको अलग ही मज़ा देगा. अगर घर में कोई मेहमान अचानक आ जाए तो उनके लिए भी आप मलाई पनीर की सब्जी बना सकते हैं.
मलाई पनीर में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है और इस रेसिपी को बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है. अब तक अगर आपने इस रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि से आसानी से तैयार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: हैवी डिनर के बाद बॉडी को करना है रिलैक्स तो ट्राई करें ये 5 डिटॉक्स करने वाली चाय

मलाई पनीर बनाने के लिए सामग्री
पनीर – 2 कप
प्याज – 1
मलाई/क्रीम – 1/2 कप
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
लाल मिर्च – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 2-3 टेबल स्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: इस आसान तरीके से बनाएं स्वाद से भरपूर नारियल की चटनी

मलाई पनीर बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर मलाई पनीर बनाने के लिए पहले पनीर लेकर उसके चौकोर टुकड़ें काट लें. अब कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें बारीक कटी प्याज डालें. नरम और सुनहरा होने तक प्याज को फ्राई करें. अब अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर प्याज को कुछ सेकंड के लिए और पकाएं. जब इस मिश्रण में से खुशबू आने लगे तो आंच धीमी कर दें और इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें.

कुछ देर तक मसाले को और पकाने के बाद इसमें पनीर के टुकड़े डालें और मसाले के साथ अच्छी तरह से मिला दें. लगभग 1 मिनट तक पकाने के बाद पनीर में क्रीम डाल दें और करछी की मदद से मिला दें. अब गैस की फ्लेम को मीडियम पर कर सब्जी को पकने दें. इसके बाद सब्जी में गरम मसाला सहित अन्य सूखे मसाले और स्वादानुसार नमक डाल दें. 2-3 मिनट तक और पकाने के बाद गैस बंद कर दें. आपकी स्वादिष्ट मलाई पनीर की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसमें हरी धनिया पत्ती गार्निश कर रोटी, पराठे के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

दिशा पाटनी ने गोल्डन क्राउन पहनकर दिया 'जंगल क्वीन' वाला लुक, देखें उनकी ग्लैमरस PHOTOS

‘Bigg Boss 16’ में एंट्री से पहले मुनव्वर फारूकी का ब्रेकअप पब्लिसिटी स्टंट तो नहीं? जानें क्या है सच्चाई