in

Manchurian Pakoda Recipe: बच्चों को खूब पसंद आएगा मंचूरियन पकोड़ा, इस तरह बनाएं

हाइलाइट्स

मंचूरियन हमारे यहां का फेमस स्ट्रीट फूड बन चुका है.मंचूरियन पकोड़ा बनाने के लिए कई वेजिटेबल्स यूज होती हैं.

मंचूरियन पकोड़ा रेसिपी (Manchurian Pakoda Recipe): मंचूरियन का नाम सुनते ही बच्चे हों या बड़े सभी के मुंह में पानी आने लगता है. बच्चों के बीच तो मंचूरियन का क्रेज देखा जा सकता है. यही वजह है कि मंचूरियन एक फेसम स्ट्रीट फूड बन चुका है. आज हम आपको मंचूरियन पकोड़ा बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे आप किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं. खासतौर पर बच्चों को ये रेसिपी काफी पसंद आएगी. अक्सर दिन के वक्त जब हल्की भूख का एहसास हो तो उस दौरान मंचूरियन पकोड़ा बनाकर खाया जा सकता है.
मंचूरियन पकोड़ा बनाने के लिए वेजिटेबल्स का भी इस्तेमाल किया जाता है. आपने अगर इस फूड डिश को अब तक घर पर बनाकर नहीं देखा है तो हम आपको इसकी रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसकी हेल्प से आप आसानी से स्वादिष्ट मंचूरियन पकोड़ा बना सकते हैं.

मंचूरियन पकोड़ा बनाने के लिए सामग्री
पत्तागोभी कटा – 1 कप
गाजर कद्दूकस – 1/2 कप
हरी प्याज – 1/4 कप
शिमला मिर्च – 1/4 कप
प्याज स्लाइस – 1/2 कप
हरी मिर्च कटी – 1 टी स्पून
लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
मैदा – 1/2 कप
कॉर्न फ्लोर – 4 टी स्पून
चावल का आटा – 3 टी स्पून
सोया सॉस – 1 टी स्पून
चुकंदर – 1/4 कप
चिली सॉस – 1 टी स्पून
टमाटर केचप – 1 टी स्पून
विनेगर – 1 टी स्पून
बेकिंग सोडा – 1 चुटकी
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: क्रिस्पी आलू चीला बनाने के लिए ट्राई करें ये रेसिपी

मंचूरियन पकोड़ा बनाने की विधि
मंचूरियन पकोड़ा बनाने के लिए सबसे पहले पत्तागोभी, प्याज शिमला मिर्च, चुकंदर, गाजर, हरी प्याज को बारीक काट लें या कद्दूकस कर लें. इसके बाद एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें सारी कटी सब्जियां डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें मैदा, चावल का आटा और कॉर्न फ्लोर डाल दें और सब्जियों के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें.

अब इस मिश्रण में सोया सॉस, टमाटर सॉस, चिली सॉस, लहसुन पेस्ट, बेकिंग सोडा और स्वादानुसार नमक डालें और सभी को अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद तैयार मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा हाथों में लेकर उसके गोल-गोल बॉल्स बनाते जाएं और उन्हें एक प्लेट में अलग रखते जाएं. इस तरह सारे मिश्रण से मंचूरियन पकोड़ा बना तैयार कर लें.

इसे भी पढ़ें: शाम की चाय के साथ कुछ टेस्टी खाने का मन है तो बनाएं वेज स्प्रिंग रोल
अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो कड़ाही की क्षमता के अनुसार मंचूरियन पकोड़ा डालें और उन्हें मीडियम आंच पर फ्राई करें. इन्हें तब तक फ्राई करें जब तक कि मंचूरियन पकोड़ा दोनों ओर से सुनहरा न हो जाए. इन्हें सुनहरा होने में 3-4 मिनट का वक्त लग सकता है. इसी तरह सारे मंचूरियन पकोड़ा डीप फ्राई कर लें. आखिर में मंचूरियन पकोड़ा टमाटर केचप या चटनी के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Vikram Vedha Trailer Out: ऋतिक रोशन की अबूझ पहेलियों को सुलझाते दिखे सैफ अली खान, दिखी अच्छाई-बुराई की लड़ाई

अक्षय कुमार की ‘कठपुतली’ लाई बॉलीवुड में उम्‍मीद की लहर, दर्शकों को भा रही है ये मर्डर-म‍िस्‍ट्री