in

Matar Kulcha Recipe: पंजाबी स्वाद से भरपूर मटर कुलचा बनाने में ये सिंपल रेसिपी आएगी बेहद काम

हाइलाइट्स

पंजाबी खान-पान देशभर में काफी पसंद किया जाता है. स्ट्रीट फूड के तौर पर काफी फेमस है मटर-कुलचा.

मटर कुलचा रेसिपी (Matar Kulcha Recipe): दिल्ली और आसपास के इलाकों में स्ट्रीट फूड (Street Food) के तौर पर मटर कुलचा आसानी से मिल जाएगा. पंजाबी जायके से भरपूर इस फूड डिश का स्वाद जो भी एक बार चख लेता है वो इस डिश का मुरीद हुए बिना नहीं रह पाता है. अक्सर लोग घरों में भी मटर कुलचा बनाकर खाते हैं. हालांकि कई लोगों की शिकायत होती है कि बाजार में मिलने वाले मटर कुलचा जैसा स्वाद घर पर नहीं मिल पाता है. आप भी अगर उनमें से एक हैं तो आज हम आपको पंजाबी जायके से भरपूर मटर कुलचा बनाने की बेहद आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं.
मटर कुलचा बनाने के लिए मटर, मैदा, दही सहित अन्य सामग्रियों की जरुरत पड़ती है. अगर आपने अब तक कभी मटर कुलचा की रेसिपी घर पर ट्राई नहीं की है तो हमारी बताई विधि का पालन कर मटर कुलचा बना सकते हैं.

मटर कुलचा बनाने के लिए सामग्री

कुलचा बनाने के लिए
मैदा – ढाई कप
दही – 1/2 कप
बेकिंग सोडा – 1/4 टी स्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

मटर बनाने के लिए
सूखी सफेद मटर – सवा कप
जीरा – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
जीरा पाउडर – 1 टी स्पून
अमचूर – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पन
तेल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

जलचीरा चटनी के लिए
पुदीना पत्तियां – 3/4 कप
जीरा – 1 टी स्पून
सौंफ – 1 टी स्पून
इमली का पानी – 1/4 कप
बड़ी इलायची – 1
सूखी लाल मिर्च – 1
हींग – 1 चुटकी
काला नमक – 1 टी स्पून
काली मिर्च – 1/2 टी स्पून
अमचूर – 1/2 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

मटर कुलचा बनाने की विधि
मटर कुलचा बनाने के लिए सबसे पहले हम मटर की सब्जी तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करते हैं. इसके लिए मटर लेकर उसे 8-9 घंटे के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें. तय समय के बाद मटर को पानी में से निकालें और उन्हें कुकर में डाल दें. कुकर में जरूरत के मुताबिक पानी और हल्दी, नमक डालकर मटर को उबाल लें. कुकर में 4-5 सीटियां आने के बाद गैस बंद कर दें और मटर का अतिरिक्त पानी निथार लें और उसे बड़े चम्मच की मदद से हल्का सा मैश कर लें.

इसे भी पढ़ें: इस आसान तरीके से बनाएं गुलाब श्रीखंड, मिलेगा लाजवाब स्वाद
अब एक मिक्सर जार में जलजीरा चटनी की सारी सामग्री डाल दें. इसके बाद उसमें थोड़ा सा पानी डालें और उसे पीस लें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे धीमी आंच पर गर्म करें. इसके बाद इसमें जीरे का तड़का लगाने के बाद अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भून लें. मटर बनाने के लिए सारे मसाला पाउडर इसमें डाल दें और फिर कुछ देर तक भूनें. इसके बाद उबले मटर डालकर मसाले के साथ अच्छे से मिक्स करें और 4-5 मिनट तक भून लें.

जब मटर अच्छी तरह से भुन जाएं तो उसमें जलजीरा चटनी डालकर मिलाएं और थोड़ी देर तक और पकने दें. अब आपका मटर बनकर तैयार हो गया है. इसे एक बाउल में निकालकर अलग रख दें.

इसे भी पढ़ें: Aloo Jeera Recipe: आलू जीरा बनाने की बेहद आसान रेसिपी
अब कुलचा बनाने की तैयारी शुरू करें. एक मिक्सिंग बाउल में मैदा डालकर उसमें दही सहित अन्य सामग्रियां डालकर मिक्स करें. इसके बाद मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटा गूंथ लें. इसके बाद आटे को ढककर आधा घंटे के लिए अलग रख दें. तय समय के बाद आटा लें और उसकी लोई बेलकर कुलचा बना लें. इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन पर थोड़ा सा तेल डालकर कुलचा डालें और उसे दोनों ओर से सेंक लें. आपका कुलचा तैयार है. इसी तरह सारे आटे से कुलचे बना लें. अब मटर के साथ कुलचा सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

जावेद जाफरी ने ट्विटर पर बताया सड़कें सुधारने का दिलचस्प तरीका, एक्टर से सहमत दिखे नेटिजेंस

VIDEO: हॉस्पिटल में भर्ती राखी सावंत के मेकअप को देख यूजर्स ने पूछे ऐसे सवाल, सुनकर लोटपोट हो जाएंगे आप