in

Matar Mushroom Masala Recipe: खाने का स्वाद बढ़ा देगा मटर मशरूम मसाला, ये है आसान रेसिपी

हाइलाइट्स

मशरूम और मटर दोनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.मटर मशरूम मसाला लंच या डिनर किसी भी वक्त बना सकते हैं.

मटर मशरूम मसाला रेसिपी (Matar Mushroom Masala Recipe): मशरूम और मटर में मौजूद पोषक तत्वों से सभी वाकिफ हैं. ये दोनों ही सब्जियां खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती हैं सेहत के लिहाज से भी उतनी ही बढ़िया होती हैं. आज हम आपको मटर मशरूम मसाला बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी की मदद से न सिर्फ आप अपने खाने का जायका बढ़ा सकते हैं बल्कि सेहत के लिहाज से भी ये सब्जी काफी लाभ पहुंचाएगी. मटर मशरूम मसाला को लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है और इसे रोटी या चावल के किसी के भी साथ सर्व कर सकते हैं.
मटर मशरूम मसाला बनाने के लिए नरम मशरूम लेने के साथ ही मटर के दाने और ताजे कुटे मसालों का प्रयोग किया जाए तो सब्जी का स्वाद काफी बढ़ जाता है. आप भी अगर मटर मशरूम मसाला रेसिपी को ट्राई करना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि का पालन कर आसानी से बना सकते हैं.

मटर मशरूम मसाला बनाने के लिए सामग्री
मशरूम – 7-8
मटर – 1/2 कप
टमाटर – 2-3
हरी मिर्च – 2
ताजा क्रीम – 1/2 कप
अदरक – 1 इंच टुकड़ा
जीरा – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1 टेबलस्पून
हींग – 1 चुटकी
लौंग – 2-3
दालचीनी – 1 टुकड़ा
हरा धनिया – 3 टेबलस्पून
काली मिर्च – 4-5 दानें
तेल – 3 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: डिनर का स्वाद बढ़ाने के लिए इस तरीके से बनाएं चिली गार्लिक पराठा

मटर मशरूम मसाला बनाने की विधि
मटर मशरूम मसाला बनाने के लिए सबसे पहले मशरूम को धों लें और फिर सूती कपड़े से पोंछकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. इसी तरह टमाटर भी धोकर काट लें और अलग रख दें. इसके बाद अदरक, हरी मिर्च और हरा धनिया बारीक-बारीक काट लें. इन्हें मिक्सर में डालकर पीस्ट पेस्ट तैयार कर लें. अब सारे साबुत मसालों को लेकर उन्हें दरदरा कूट लें और एक बाउल में अलग रख दें.

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा और हींग डालकर चटकने दें. जब जीरा चटकने लगे तो हल्दी, धनिया पाउडर और पिसा मसाला डालकर सभी को मिक्स करें और मीडियम आंच पर भूनें. फिर इसमें तैयार किया पेस्ट और साबुत कुटे मसाले डालकर मिलाएं. आखिर में कसूरी मेथी डालकर चलाते हुए सारे मसाले को भूनें. मसाला तब तक भूनना है जब तक कि तेल मसाले के ऊपर न तैरने लग जाए.

इसे भी पढ़ें: आलू-शिमला मिर्च की सब्जी बनाने की बेहद आसान रेसिपी
मसाले के ऊपर तेल नजर आने के बाद उसमें मटर के दाने डालकर मिलाएं और ढककर 3-4 मिनट तक पकने दें. इसके बाद इसमें ताजा क्रीम डालकर मिलाते हुए पकाएं. जब सब्जी में उबाल आना शुरू हो जाए तो पहले से काटकर रखे मशरूम को डाल दें और जरूरत के मुताबिक पानी मिला दें. इसके बाद गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर सब्जी को ढककर पकने दें. सब्जी 5-7 मिनट में पक जाएगी. इसके बाद इसमें हरी धनिया पत्ती डालकर मिलाएं और गैस बंद कर दें. आपकी स्वादिष्ट मटर मशरूम मसाला सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे रोटी, पराठा या चावल के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

National Cinema Day: खुशखबरी! सिनेमाघरों में 16 सितंबर को सिर्फ 75 रुपये में मिलेगी मूवी टिकट

Bhojpuri: फिल्मी सुग्गा- 'झुमका गिरा रे' फेम साधना कबो सबसे कमाऊ अभिनेत्री रहली, मजबूरी में कटल बुढापा