in

Matar Samosa Chaat Recipe: मटर समोसा चाट बनाने की बेहद सिंपल रेसिपी

हाइलाइट्स

सर्दियों में आने वाली ताजी मटर से बना समोसा बेहद स्वादिष्ट होता है.मटर समोसा चाट को ब्रेकफास्ट या स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं.

मटर समोसा चाट रेसिपी (Matar Samosa Chaat Recipe): मटर समोसा का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आने लगता है. बात अगर मटर समोसा चाट की हो तो इसे पसंद करने वालों की लंबी फेहरिस्त है. ब्रेकफास्ट हो या फिर स्नैक्स मटर समोसा चाट का स्वाद सभी को पसंद आता है. ये आसानी से बनने वाली रेसिपी भी है. इसके साथ ही बच्चे और बड़े सभी मटर समोसा चाट को स्वाद ले लेकर खाते हैं. कई लोगों ने बाजार की मटर समोसा चाट का लुत्फ उठाया होगा. आप अगर घर पर भी मटर समोसा चाट बनाकर खाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी की मदद ले सकते हैं.
मटर समोसा चाट स्वाद से भरपूर फूड डिश है. विंटर सीजन में आने वाली ताजी मटर इस चाट का स्वाद और भी बढ़ा देती है. इस रेसिपी को बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है. आइए जानते हैं मटर समोसा चाट बनाने की बेहद सिंपल रेसिपी.

मटर समोसा चाट बनाने के लिए सामग्री
मैदा – 4 कप
आलू – 6-7
हरी मटर – 1 कप
हरी मिर्च – 4-5
हरी धनिया पत्ती – 3-4 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/3 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
अजवाइन – 1/3 टी स्पून
साबुत धनिया – 1/2 टी स्पून
सूखी मटर – 1 कप
चाट मसाला – 1/2 टी स्पून
चीनी – 1/2 टी स्पून
नींबू रस – 1 टी स्पून
देसी घी- 1/2 कप
बारीक सेव – 1/2 कप
प्याज कटा – 1/4 कप
खाने वाला सोडा – 1/3 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

चटनी के लिए
इमली – 7-8
लहसुन – 6-7 कलियां
हरी मिर्च – 4-5
चीनी – 1/3 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: गाजर का अचार बढ़ा देता है खाने का स्वाद, इस रेसिपी से आसानी से बनाएं

मटर समोसा चाट बनाने की विधि
मटर समोसा चाट बनाने के लिए सबसे पहले सूखे मटर को 5-6 घंटे के लिए पानी मे भिगोकर रख दें. जब मटर समोसा चाट बनाना हो तो गहरे तले वाले एक बर्तन में मैदा डाल दें. अब उसमें देसी घी, अजवाइन और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटा गूंथ लें. इसके बाद आटे को गीले कपड़े से ढककर कुछ देर के लिए अलग रख दें. इस बीच आलू को उबाल लें और फिर उनके छिलके उतारकर एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह से मैश कर लें.
आलू अच्छे से मैश होने के बाद इसमें कटी हरी मिर्च, लहसुन, हल्दी, हरा धनिया डालकर सभी को अच्छी तरह से मिला लें. अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर उसमें हरी मटर को फ्राई करें. 1-2 मिनट तक फ्राई करने के बाद इसमें आलू के मसाले को डालकर मिक्स करें. अब भिगोये हुए सूखे मटर को एक कुकर में डालें और उसमें खाने का सोडा और नमक डालकर 3 सीटी आने तक उबाल लें.

जब सूखे मटर उबल जाएं तो उसमें धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नींबू रस और चीनी डाल दें. सभी सामग्रियों को मिक्स करने के बाद मटर को अलग रख दें. अब मैदे का आटा लें और उसे एक बार और गूंथने के बाद उसकी छोटी-छोटी लोइयां बना लें. एक लोई लें और उसे बेलकर बीच में से आधा काट दें. इसके बाद आधे हिस्से को हाथ में लेकर तिकोना शेप दें और उसमें आलू का मसाला भरकर किनारे पर पानी लगाकर बंद कर दें.

इसे भी पढ़ें: इस तरह बनाएं पंजाबी दम आलू तो डिनर बन जाएगा बेहद लज़ीज

इसी तरह सारे मसाले से एक-एक कर मटर समोसे तैयार करें और उन्हें एक प्लेट में अलग रखते जाएं. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद कड़ाही की क्षमता के हिसाब से उसमें मटर समोसे डालकर डीप फ्राई करें. समोसे दोनों ओर से सुनहरे और क्रिस्पी होने के बाद उन्हें एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे मटर समोसों को तल लें.
चटनी बनाने के लिए अब इमली के बीज निकाल लें और उन्हें मिक्सर जार में डाल दें. इसके बाद लहसुन, हरी मिर्च, चीनी और स्वादानुसार नमक मिलाकर इन्हें ग्राइंड कर लें. अब तैयार समोसे को प्लेट में रखें और उसे दबाकर फोड़ दें. इसके ऊपर तैयार किए गए सूखे मटर के मिश्रण को डाल दें. इसके बाद ऊपर से इमली की चटनी और चाट मसाला डाल दें. आखिर में बारीक सेव और प्याज डालकर इसे सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

The Vaccine War: ‘द वैक्सीन वार’ बना रहे कश्मीर फाइल्स फेम विवेक अग्निहोत्री, साउथ फिल्ममेकर का मिला साथ

APPSC answer key हुई जारी, ऐसे करें डाउनलोड | appsc answer key out, sarkari result