in

Methi Chole Recipe: इस रेसिपी से मेथी छोले बनाएंगे तो लंच, डिनर का बढ़ जाएगा स्वाद

हाइलाइट्स

मेथी छोले की सब्जी लंच या डिनर कभी भी बना सकते हैं. स्वाद के साथ ही पौष्टिकता से भी भरी है मेथी छोले की सब्जी.

मेथी छोले रेसिपी (Methi Chole Recipe): लंच या डिनर के लिए मेथी छोले की सब्जी एक बेहतरीन सब्जी होती है. सर्दियों के मौसम में मेथी की आवक शुरू होते ही मेथी छोले पसंद करने वाले लोगों की इसके लिए डिमांड काफी बढ़ जाती है. शरीर को एनर्जी देने वाली मेथी छोले की सब्जी पार्टी, फंक्शन में भी काफी पसंद की जाती है. घर में अचानक अगर कोई गेस्ट आ जाए और उसके लिए स्वाद भरी सब्जी बनाना है तो मेथी छोले एक बढ़िया ऑप्शन रहता है. आप भी अगर मेथी छोले की सब्जी को पसंद करते हैं तो इसे हमारी रेसिपी की मदद से आसानी से बना सकते हैं.
मेथी छोले बनाने के लिए प्याज, टमाटर के साथ ही कई तरह के मसालों का प्रयोग किया जाता है. मेथी छोले बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है. इस सब्जी को बच्चों के टिफिन में भी रखा जा सकता है. आइए जानते हैं मेथी छोले बनाने की आसान रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: गाजर का अचार बढ़ा देता है खाने का स्वाद, इस रेसिपी से आसानी से बनाएं

मेथी छोले बनाने के लिए सामग्री
मेथी के पत्ते – 2 कप
काबुली चने – 2 कप
प्याज – 1
टमाटर – 2
लहसुन – 1/2 टेबलस्पून
अदरक कटा – 1 टी स्पून
हरी मिर्च – 1-2
चना दाल – 2 टेबलस्पून
सूखी लाल मिर्च – 1
लौंग – 2-3
इलायची – 2-3
तेजपत्ता – 2
दालचीनी – 2 टुकड़े
हल्दी – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
ताजा क्रीम – 2 टेबलस्पून
हींग – 1 चुटकी
बेकिंग सोडा – 1 चुटकी
अमचूर – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
चीनी – 2 टी स्पून
तेल – 3-4 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

मेथी छोले बनाने की विधि
मेथी छोले बनाने के लिए सबसे पहले मेथी को धोकर साफ करें. अब मेथी के पत्ते तोड़कर उन्हें बारीक काट लें. इसके बाद प्याज और टमाटर के भी बारीक-बारीक टुकड़े कर लें. अब प्रेशर कुकर में काबुली चने, चना दाल, एक चुटकी बेकिंग सोडा और थोड़ा सा नमक डालकर ढाई-तीन कप पानी डालकर ढक्कन लगाएं और 4-5 सीटियां आने तक पका लें. इसके बाद गैस बंद कर कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें.
अब मिक्सर में प्याज डालकर उसे पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें. इसी तरह टमाटर को पीसकर पेस्ट बना लें. अब एक कड़ाही में 3-4 टी टेबलस्पून तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. इसमें तेजपत्ता, दालचीनी, लौंग और इलायची डालकर मीडियम आंच पर 30 सेकंड तक भूने. इसके बाद मसाले में प्याज का पेस्ट डालकर 3 से 4 मिनट तक भूनें. जब प्याज सुनहरा हो जाए तो इसमें टमाटर का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी, अमचूर, गरम मसाला और हींग डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करता है जिंजर गार्लिक सूप, इस तरीके से बनाएं

अब प्यूरी को 4-5 मिनट तक मीडियम आंच पर पकने दें और फिर इसमें स्वादानुसार नमक मिला दें. इसके बाद ग्रेवी में मेथी के पत्ते डालें और उन्हें ग्रेवी के साथ करछी की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर दें. 2-3 मिनट तक पकाने के बाद इसमें उबला हुआ काबुली चना डालकर मिला दें. अब कड़ाही को ढककर सब्जी को मीडियम आंच पर 5-7 मिनट तक पकने दें.
सब्जी के पकने दौरान इसे बीच-बीच में चलाते रहें. इसके बाद सब्जी में ताजा क्रीम डालें और अच्छी तरह से मिलाकर 1 मिनट और पकाएं और फिर गैस बंद कर दें. स्वादिष्ट मेथी छोले की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे रोटी, पराठा या नान के साथ गर्मागर्म ही सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

CID: एसीपी प्रद्युमन ने शो की वापसी को लेकर दिया हिंट? जानें वायरल होती फोटो का पूरा सच

Ind Vs Eng मैच में भारत की हार से बौखलाए नेटिजेंस ने केएल राहुल संग अथिया शेट्टी को किया ट्रोल, देखें TWEETS