in

Methi Paratha Recipe: स्वाद से भरपूर मेथी पराठा बनाने के लिए ट्राई करें ये रेसिपी

हाइलाइट्स

सर्दियों के मौसम में बाजार में मेथी नजर आने लगती है.स्वाद से भरपूर मेथी पराठे पौष्टिकता से भरपूर होते हैं.

मेथी पराठा रेसिपी (Methi Paratha Recipe): ब्रेकफास्ट हो या लंच और डिनर, सभी के लिए मेथी पराठा एक परफेक्ट फूड डिश है. स्वाद से भरपूर मेथी पराठा सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद होता है. सर्दियों की शुरुआत होते ही बाजार में मेथी नजर आने लगती है. मेथी की सब्जी के साथ ही इससे कई तरह की डिशेस बनाई जाती है. हालांकि मेथी का पराठा एक पारंपरिक फूड आइटम है जो काफी पसंद भी किया जाता है. मेथी डाइजेशन को बेहतर रखने के साथ ही ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद करती है. ऐसे में मेथी के पराठे टेस्टी के साथ हेल्दी ऑप्शन भी होता है.
मेथी का पराठा बनाना काफी आसान है. इस रेसिपी को बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है और बच्चे भी मेथी के पराठे खाना पसंद करते हैं. आप अगर टेस्टी और कुरकुरे मेथी के पराठे बनाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं इसे बनाने की सिंपल रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: फेमस गुजराती स्ट्रीट फूड दाबेली का लेना है स्वाद तो इस सिंपल तरीके से बनाएं

मेथी पराठा बनाने के लिए सामग्री
गेहूं का आटा – 2 कप
मेथी पत्ते – 2 कप
दही – 1/4 कप
अजवाइन – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
जीरा पाउडर – 1/4 टी स्पून
तेल – जरुरत के अनुसार
नमक – स्वादानुसार

मेथी पराठा बनाने की विधि
सर्दियों में स्वाद से भरपूर मेथी के पराठे बनाने के लिए सबसे पहले मेथी को धोकर सुखा लें और फिर उसके पत्ते तोड़कर बारीक-बारीक काट लें. अब एक बड़ी बाउल लें और उसमें आटा छान लें. इसके बाद इसमें मेथी पत्ते डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब इस मिश्रण में दही डालें और मिला दें. दही के इस्तेमाल से अगर मेथी में कड़वाहट है तो वह कम हो जाती है.

इसे भी पढ़ें: नॉनवेज की कमी पूरी कर देगा वेज सोया चाप मसाला, इस तरह बनाएं

इसके बदा इस मिश्रण में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, अजवाइन, अदरक पेस्ट और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को मिश्रण के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते हुए आटा गूंथ लें. आटे में 2 टी स्पून तेल भी डालें, जिससे पराठे नरम और कुरकुरे बनेंगे. अब आटे को एक गीले सूती कपड़े से ढंक दें और उसे आधा घंटे के लिए अलग रख दें.

तय समय के बाद आटे को लेकर एक बार और गूंथे और उसकी समान अनुपात में लोइयां बना लें. इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन/तवे को मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. इसके बाद तवे पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें. वहीं एक लोई लेकर उसे पराठे की तरह गोलाकार या तिकोना बेल लें. अब पराठे को तवे पर डालें और सेकें. कुछ देर बाद पराठा पलट दें और दूसरी ओर तेल लगाकर सेकें. पराठा गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी होने तक सेकें फिर एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह एक-एक कर सारे मेथी के पराठे तैयार कर लें. इसे रायता, अचार या टमाटर की लौंजी के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

चारू असोपा संग अफेयर के आरोप पर करण मेहरा ने तोड़ी चुप्पी, कहा- ‘मुझे बेवजह घसीटा जा रहा है’

सलमान खान के साथ काम करने से पहले सोनाक्षी सिन्हा को मिली थी चेतावनी, जानें पूरा किस्सा