in

Modak Kheer Recipe: गणपति बप्पा को मोदक खीर का लगाएं भोग, इस आसान तरीके से बनाएं

हाइलाइट्स

गणेश चतुर्थी के साथ त्यौहारी सीजन शुरू हो चुका है.प्रथम आराध्य भगवान गणेश को मोदक अतिप्रिय है.

मोदक खीर रेसिपी (Modak Kheer Recipe): गणेशोत्सव के दस दिनों में प्रथम पूजनीय भगवान गणेश को मोदक खीर का भी भोग लगाया जा सकता है. गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के साथ ही त्यौहारी सीजन शुरू हो जाता है. इस बार 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी के साथ ही 10 दिन चलने वाले गणेशोत्सव की शुरुआत हो चुकी है. हिंदू धर्म में भगवान गणेश को प्रथम आराध्य देवता माना जाता है. इन 10 दिनों में गणपति जी को प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा अर्चना की जाती है और उनका मनपसंद भोग लगाया जाता है.
आप भी अगर भगवान गणेश को 10 दिनों के दौरान अलग-अलग भोग लगाना चाहते हैं तो किसी एक दिन मोदक खीर का प्रसाद भी चढ़ा सकते हैं. मोदक लंबोदर को अतिप्रिय भोग माना जाता है. आइए जानते हैं मोदक खीर बनाने की आसान रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: गणेश जी को प्रिय है बेसन लड्डू का भोग, इस तरह बनाएं

मोदक खीर बनाने के लिए सामग्री
दूध – डेढ़ लीटर
ताजी क्रीम – 1/2 कप
चावल का आटा – 1 कप
चीनी पाउडर – 2 टी स्पून
पिस्ता – 2 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
नारियल कद्दूकस – 2 टेबलस्पून
केसर – एक चुटकी
देसी घी – 1 टेबलस्पून
चीनी – 1/2 कप
नमक – चुटकीभर

मोदक खीर बनाने की विधि
मोदक खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में चावल का आटा डालें. इसके बाद आटे में चुटकीभर नमक और देसी घी डालें. अब इसमें धीरे-धीरे एक कप पानी डालकर चलाते हुए मिलाएं ताकि आटे में कोई गांठ न रह जाए. इसके बाद आटे में चीनी पाउडर और इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर दें. इसके बाद इसमें उबला हुआ पानी डालकर आटा गूंथ लें जो स्वाद में मीठा रहेगा. इसके बाद आटे को कुछ देर के लिए अलग रख दें.

जब आटे का तापमान सामान्य हो जाए तो हथेलियों में घी लगाकर आटे के छोटे-छोटे गोले तैयार कर लें. इन्हें एक प्लेट में अलग रखते जाएं. जब आटे के सारे गोले तैयार हो जाएं तो एक स्टीमर लें और उसमें गोले रखकर 8-10 मिनट तक भाप देकर उन्हें पका लें. आपके पास अगर स्टीमर नहीं है तो इसके लिए आप कुकर का भी प्रयोग कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: गणेश चतुर्थी पर प्रथम आराध्य को लगाएं अतिप्रिय मोदक का भोग

अब एक बर्तन में दूध डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. दूध के गर्म होने के दौरान उसे लगातार चलाते रहें. जब दूध पककर गाढ़ा हो जाए तो गैस की फ्लेम धीमी कर दें और उसमें आधा कप चीनी, इलायची पाउडर, क्रीम और केसर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद स्टीम किए हुए गोले दूध में डाल दें और ढककर पकने दें. 5-7 मिनट में आटे के गोले नरम हो जाएंगे और खीर मलाईदार हो जाएगी. इसके बाद गैस बंद कर दें. गणपति बप्पा को भोग लगाने के लिए मोदक खीर बनकर तैयार हो चुकी है. भोग लगाने से पहले इस पर पिस्ता की गार्निश भी कर दें.

Tags: Food, Food Recipe, Ganesh Chaturthi, Lifestyle

Source link

Fact Check: आलिया भट्ट-रणबीर कपूर ने की पाकिस्तानी बाढ़ पीड़ितों की मदद? जान‍िए वायरल होती इस खबर का सच

PICS: साउथ एक्ट्रेस ने शादी के तुरंत बाद शेयर की तस्वीर, पति के लिए लिखा- लाइफ बहुत खबसूरत है, आपने बनाई…