in

National Singles Day 2022: कब है नेशनल सिंगल डे? जानिए क्या है इसको मनाने का कारण

हाइलाइट्स

24 सितंबर को सिंगल डे के रूप में मनाया जाता है आप सिंगल हैं तो अपनी स्वतंत्रता का आनंद लें

National Singles Day 2022: हमारे समाज में ऐसी धारणा फैली हुई है कि अविवाहित रहना एक पाप के बराबर है. सिंगल डे अब इस बात का प्रतीक होगा कि समाज में ऐसी धारणा फैलाना गलत है. जो लोग सिंगल हैं उस दिन जो उनका मन करे वो कर सकते हैं. इस दिन हमारे पास केवल प्यार और सम्मान होना चाहिए. 11 नवंबर 1993 के दिन कुछ छात्रों एक समूह ने महसूस किया कि अगर जिंदगी में लाइफ पार्टनर ना होने के कारण दुखी रहना कोई जायज बात तो नहीं लगती.

मिंगल लोगों के न जानें वेलेंटाइन के अलावा भी कितने दिन होते हैं और सिंगल लोगों को इन दिनों काफी तकलीफ महसूस होती होगी. लेकिन इस तकलीफ को कम करने के लिए ही सिंगल डे पर आप अपनी कमी पूरी कर सकते हैं.

Car free Day 2022: आज मनाया जा रहा है कार फ्री डे, जानें इस दिन का महत्व

क्या है इतिहास
शुरुआत में चीन में 11 नवंबर को सिंगल डे मनाना शुरू किया गया था. इसके पीछे भी यह कारण है कि सारे नंबर भी एक एक ही हैं जो सिंगल लोगों से मैच करते हैं. शुरुआत में यह चीन में मनाया गया था और चीन के लोग इसे 11 नवंबर को मनाते हैं लेकिन बाद में यह यूनाइटेड स्टेट में 24 सितंबर को सिंगल डे के रूप में मनाया जाने लगा. बहुत से देशों में अब नेशनल सिंगल डे हर साल सितंबर महीने के आखरी शनिवार को मनाया जाता है.

नेशनल सिंगल्स डे कैसे मनाएं?
अगर आप सच में इस दिन को मनाना चाहते हैं तो आप एक दूसरे को (आपके पार्टनर नहीं बल्कि आपका कोई सिंगल दोस्त) कंपनी देकर इसको खास बना सकते हैं या फिर आप कहीं अच्छी सी जगह पर घूमने जा सकते हो. इस दिन आप अपने घर पर अपनी पसंद का भोजन बना कर इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज से याददाश्त हो रही कमजोर? 20 मिनट में ऐसे तेज होगी मेमोरी

आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं जो कि सिंगल हैं तो अपनी स्वतंत्रता का आनंद लें और अपने दिन के साथ जो चाहें करें, चाहे वह दोस्तों के साथ मिलना हो, स्पा जाना. लॉन्ग ड्राइव या बीच पर जायें, डेट पर जायें… तुम्हारा दिल जो चाहे वो करो.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Relationship

Source link

सोनू सूद ने बिहार में लिया लिट्टी-चोखे का स्वाद, कहा-मजा आ गया, Viral हुआ Video

डायरेक्ट भर्ती- प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर करें आवेदन पाएं 2,18,200 रुपये तक सैलरी | bhu direct recruitment for professor posts, Government jobs