in

National Unity Day 2022: कब होता है नेशनल यूनिटी डे? क्या है इतिहास और महत्व

हाइलाइट्स

सरदार वल्लभ भाई पटेल के योगदान का सम्मान करने के लिए नेशनल यूनिटी डे मनाया जाता है.यूनिटी यानी एकता एक देश के सभी लोगों को जोड़े रखने का काम करती है.

National Unity Day 2022: 31 अक्टूबर को हर साल नेशनल यूनिटी डे के रूप में मनाया जाता है.  भारत के पहले उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म हुआ था.  इस साल सरदार वल्लभ भाई पटेल की 146वीं जयंती है. दरअसल, सरदार वल्लभ भाई पटेल ने 565 रियासतों को भारत संघ में मिलाने की भूमिका निभाई थी.

अंग्रेजों से आजाद हुई 565 रियासतों में से लगभग सारी रियासतों को भारत संघ में शामिल होने के लिए राजी करने का काम किया था. भारत की एकता को बनाए रखने के लिए सरदार वल्लभ भाई पटेल ने अनेक काम किए.

जानिए नेशनल यूनिटी डे के बारे में

देश की एकता बनाए रखने के अनेक प्रयासों के कारण सरदार वल्लभ भाई पटेल को ‘भारत के लौह पुरुष’ के नाम से भी जाना जाता है. सरदार वल्लभ भाई पटेल के योगदान का सम्मान करने के लिए हर साल 31 अक्टूबर को अलग अलग जगहों पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. भारत सरकार ने साल 2014 में 31 अक्टूबर को सरदार पटेल के जन्म को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था. 

ये भी पढ़ें: क्या है रिवर्स हेयर वॉशिंग? जानें, इसके फायदे और नुकसान

क्या है महत्व

नेशनल यूनिटी डे पर सभी सरकारी कार्यालयों में शपथ ली जाती है कि “मैं पूरी निष्ठा से शपथ लेता हूं कि मैं देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए खुद को समर्पित करता हूं और इस एकता की भावना को अपने साथी देश के लोगों के बीच फैलाने का भी प्रयास करता हूं.”
-“मैं यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से लेता हूं जो सरदार वल्लभ भाई पटेल के कारण संभव हुआ है. मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा बनाए रखने के लिए अपना योगदान देने का भी संकल्प लेता हूं.”
-सभी स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों को देश की एकता को बनाए रखने के लिए प्रयास करने के लिए  राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ दिलाने के निर्देश भी जारी किए हैं.

ये भी पढ़ें: बालों के साथ स्किन के लिए भी बेस्ट है पाम ऑयल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Source link

Bigg Boss 16 Highlights: चिकन, चिकन की लगाई रट तो शालीन भनोट पर फूटा बिग बॉस का गुस्सा, बोले- ‘एक्टिंग बंद करिए’

डीप नेक वाली ड्रेस में मोनालिसा को देख दिल हार बैठे फैंस, एथनिक लुक की PHOTOS में भी लिखा बोल्ड अंदाज