in

Navratri 2022: कब्ज होने की वजह बन सकता है उपवास ! नवरात्रि व्रत करते हैं तो ये टिप्स करेंगे मदद

हाइलाइट्स

नवरात्रि के दौरान माता के भक्त 9 दिन तक उपवास रखते हैं. उपवास के दौरान कब्ज से बचने के लिए फाइबर रिच फूड लें.

Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) की शुरुआत 26 सितंबर से होने जा रही है और 4 अक्टूबर को इसका समापन होगा. हिंदू धर्म में नवरात्रि पर्व का विशेष महत्व माना जाता है. मां दुर्गा के भक्त नवरात्रि के नौ दिनों में व्रत का पालन करते हैं. वैसे तो उपवास को शरीर के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है लेकिन छोटी-छोटी लापरवाही की वजह से व्रत हमारे शरीर में कुछ परेशानियां भी पैदा कर सकता है. कई लोगों को उपवास की वजह से एसिडिटी की शिकायत होने के साथ ही कॉन्सटिपेशन (Constipation) यानी कब्ज की समस्या भी होने लगती है.
उपवास के चलते शरीर में एसिड बढ़ने और कब्ज होने की वजह मुख्य तौर पर शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर न मिल पाने की वजह से होता है. इसके अलावा एक साथ ज्यादा खा लेना, अधिक कैफीनयुक्त पदार्थ का सेवन और देर रात तक जागना भी इन परेशानियों का कारण बन सकता है.

नवरात्रि व्रत के दौरान इन बातों का रखें ख्याल

हाइड्रेट रखें बॉडी – नवरात्रि को मां की आराधना के लिए विशेष समय माना जाता है. इस दौरान अगर आप भी उपवास करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि व्रत के दौरान शरीर कभी भी डिहाइड्रेशन का शिकार न हो. शरीर को हाइड्रेट रखने से पेट संबंधी किसी भी तरह की समस्या से बचाव होने के साथ ही कब्ज की शिकायत भी नहीं रहेगी.

इसे भी पढ़ें: हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर वजन घटाने तक कारगर है गुड़हल का फूल

वर्कआउट – उपवास के दौरान वैसे तो हैवी वर्कआउट करने से बचना चाहिए, हालांकि शरीर को फिट रखने के लिए लाइट वर्कआउट किया जा सकता है. इससे पेट के निचले हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जो कि बॉवेल मूवमेंट को बेहतर करता है. इसके लिए आप वॉकिंग, रनिंग और योगा जैसी एक्सरसाइज़ का चुनाव कर सकते हैं.

फाइबर रिच फूड – व्रत के दौरान अक्सर लोग ऐसे फूड्स खा लेते हैं जिनमें फाइबर की मात्रा काफी कम होती है. शरीर में एसिड बढ़ने और कब्ज की शिकायत होने का ये भी एक बड़ा कारण बनता है. ऐसे में व्रत के दौरान हमेशा फाइबर रिच फूड जैसे नट्स, फ्रूट्स, साबूदाना और ओट्स का प्रयोग किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: नेचुरल पेन रिलीवर है कुमाऊंनी अंजीर, जानें हेल्थ बेनेफिट्स

खाने के बीच हो सही अंतराल – उपवास के दौरान ज्यादातर लोग एक ही वक्त फलाहार करते हैं. वहीं कई लोग फलाहार के साथ एक वक्त खाना भी खाते हैं. ऐसे में ध्यान रखें कि अगर उपवास किया है तो एकसाथ ढेरा सारा फूड खाने से बचें. ऐसे में टुकड़ों में फ्रूट्स और स्नैक्स को लेना बेहतर होता है.

नवरात्रि के दौरान इन फूड्स को डाइट में करें शामिल
– कुट्टू के आटे से बनी फूड डिशेस
– खिचड़ी या खीर
– समी के चावल
– डेयरी प्रोडक्ट्स

Tags: Health, Lifestyle, Navaratri, Navratri

Source link

‘Maja Ma’ का टीजर हुआ रिलीज! फिल्म में डांसर बनीं माधुरी दीक्षित अब सास बनने के लिए हैं तैयार

Godfather Song Out: मेगास्टार चिरंजीवी के साथ डांस करते दिखे सलमान खान, इस फिल्म में बरसाएंगे जमकर गोलियां