in

Palm Oil Benefits : इम्यूनिटी को बूस्ट करता है ताड़ का तेल! गर्भवती महिलाओं के लिए भी है जरूरी, जानें इसके फायदे

Palm Oil Health Benefits: ताड़ का पेड़ अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. सामान्यत: ये लाल या फिर नारंगी रंग का होता है. ताड़ के तेल की दो किस्में पाई जाती है अमेरिकन ताड़ का तेल और दूसरा है अफ्रीकी ताड़ का तेल. पिछले कुछ वर्षों में इसकी उपयोगिता काफी ज्यादा बढ़ी है. यह उच्च तापमान का सामना कर सकता है इसलिए इसे भोजन को पकाने के लिए भी सबसे उपयुक्त माना गया है.

कई गुणों से भरपूर होने के बावजूद भी एक्सपर्ट के बीच इसको लेकर कोई एक राय नहीं है. ताड़ के तेल को लेकर हुए कुछ शोधों में यह भी सामने आया कि यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करता है. इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. रिसर्च के परिणाम जर्नल ‘करंट फार्मास्यूटिकल बायोटेक्नोलॉजी’ (Current Pharmaceutical Biotechnology) में जारी किए गए.

विटामिन ई का बड़ा स्रोत है ताड़ का तेल
वेबएमडी की खबर के अनुसार ताड़ का तेल एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाई जाती है. यह विटामिन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ्य और मजबूत रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. कई अध्ययन से यह पता चलता है कि अपने आहार में विटामिन ई शामिल करने से हृदय रोग, कुछ प्रकार के कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.
कम उम्र में ही आंखों कमजोर बना देती हैं ये बीमारियां, कहीं आपका बच्चा भी तो नहीं है शिकार, दें ध्यान!

मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए जरूरी
ताड़ के तेल में विटामिन ई पाया जाता है जो कि मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. इसमें विटामिन ई टोकोट्रियनॉल के रूप में पाया जाता है जोकि मानव मस्तिष्क को दूसरे एंटीऑक्सीडेंट की तुलना में खतरनाक कारकों से बचाता है.

एक बड़े चम्मच में ताड़ के तेल में मौजूद पोषक तत्व

कैलोरी: 120

प्रोटीन: 0 ग्राम

वसा: 14 ग्राम

कार्बोहाइड्रेट: 0 ग्राम

फाइबर: 0 ग्राम

चीनी: 0 ग्राम

हृदय स्वास्थ्य में भी मददगार
ताड़ का तेल हृदय संबंधी कई बीमारियों में भी हमें राहत देता है. कुछ अध्ययनों में यह पता चला है कि ताड़ के तेल में मौजूद विटामिन ई के एंटीऑक्सीडेंट ने कुछ लोगों में हृदय रोग की प्रगति में प्रभावी रूप से काम किया है. हालांकि अभी इसमें और अधिक शोध की जरूरत है.

कई बीमारियों को दावत देता है Uric Acid, जानें कौन सा लेवल है शरीर के लिए खतरनाक, कैसे करें कंट्रोल?

विटामि A की मात्रा को बढ़ाने में मददगार
ताड़ का तेल विटामिन A की मात्रा को बढ़ाने में भी मददगार है. विटामिन A हमारी आंखों को स्वस्थ्य रखने के लिए बेहद जरूरी है. दरअसल विटामिन A एक ऐसा विटामिन है जो कि वसा में घुलनशील है. ताड़ के तेल को आहार में शामिल करने से विटामिन A का असर हमारे शरीर में अधिक पहुंचता है. ताड़ का तेल मोतियाबिंद की समस्या को भी कम करता है.

ऊर्जा को बढ़ाता है
ताड़ के तेल में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें एक बीटा कैरोटिन नाम का पोषक तत्व पाया जाता है. यह शरीर में ऊर्जा स्तर को सुधारता है और साथ ही हमारे शरीर में हार्मोनल संतुलन को भी ठीक करता है.

गर्भवती महिलाओं के फायदेमंद
ताड़ के तेल में विटामिन ए, डी और विटामिन ई पाया जाता है. इसका सेवन गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle, Palm oil

Source link

VIDEO: ‘झलक दिखला जा 10’ के मंच पर अली असगर के बच्चों ने बताई कड़वी सच्चाई, सुनकर छलक पड़े कॉमेडियन के आंसू

Dollu Movie Download 1080p, 720p, 480p, Dollu Movie Download In HD Quality