in

Paneer Besan Cheela Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं टेस्टी पनीर बेसन चीला, ये है आसान रेसिपी

हाइलाइट्स

भारतीय घरों में नाश्ते में बेसन चीला भी बनाया जाता है. हर उम्र के लोगों को बेसन का चीला पसंद आता है.

पनीर बेसन चीला रेसिपी (Paneer Besan Cheela Recipe): नाश्ते में पनीर बेसन चीला को काफी पसंद किया जाता है. चीला एक ऐसी भारतीय फूड डिश है जिसे कई तरह से बनाया जा सकता है. आमतौर पर घरों में बेसन चीला को प्रैफर किया जाता है. पनीर बेसन चीला भी स्वाद से भरपूर होता है. पनीर बेसन चीला को मिनटों में तैयार भी किया जा सकता है. कई बार सुबह का नाश्ता बनाने के लिए ज्यादा वक्त नही होता है लेकिन परिवार के सदस्य कुछ टेस्टी खाने की डिमांड करते हैं, ऐसी सूरत में पनीर बेसन चीला एक बढ़िया ऑप्शन होता है.
पनीर बेसन चीला बनाना बेहद आसान है. आपने अगर कभी पनीर बेसन चीला की रेसिपी को घर पर ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि का पालन कर आप इसे आसानी से बना सकते हैं. आइए जानते हैं नपीर बेसन चीला बनाने की सिंपल रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: मशरूम और ब्रोकली से बना सूप दिनभर रखेगा एनर्जेटिक, जान लें रेसिपी

पनीर बेसन चीला बनाने के लिए सामग्री
बेसन – 2 कप
पनीर कद्दूकस – 2 कप
हरी मिर्च – 3-4
चाट मसाला – 1 टी स्पून
अजवाइन – 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 2-3 टेबलस्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

पनीर बेसन चीला बनाने की विधि
नाश्ते में पनीर बेसन चीला बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में बेसन छान लें. इसके बाद हरी मिर्च और हरी धनिया के बारीक-बारीक टुकड़े काटकर बेसन में डाल दें और उन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद बेसन में अजवाइन और चाटा मसाल भी डालकर मिला दें. अब थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते जाएं और बेसन का घोल तैयार कर लें. ध्यान रखें कि बेसन का घोल न ज्यादा गाढ़ा और न ज्यादा पतला रहना चाहिए.

अब पनीर को कद्दूकस करें और एक बर्तन में अलग रख दें. इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन/तवा मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैलाएं. इसके बाद एक कटोरी में बेसन का घोल भरें और उसे तवे के बीच में डाल दें. इसके बाद कटोरी की मदद से गोल-गोल करते हुए चीला बनाएं.

इसे भी पढ़ें: गाजर का अचार बढ़ा देता है खाने का स्वाद, इस रेसिपी से आसानी से बनाएं

अब चीले के ऊपर कद्दूकस पनीर डालकर चारों ओर फैला दें. इसके बाद चम्मच की मदद से पनीर को चीले पर दबाएं और चीला पलटे. फिर दूसरी ओर तेल लगाकर सेकें. चीले को तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से वह सुनहरा होकर कुरकुरा न हो जाए. इसके बाद चीले को एक प्लेट में उतार लें. इसी तरह सारे घोल से एक-एक कर पनीर बेसन चीले तैयार कर लें. अब पनीर बेसन चीला चटनी के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Bhojpuri: बॉलीवुड के डूबत नैया के कारण अक्षय कुमार बाड़ें त भोजपुरी के ई गत के कइले बा?

Video: दीपिका पादुकोण का हाथ थामकर पहुंचे रणवीर सिंह, आंखों ही आंखों में हुई बात