in

Pitru Paksha 2022: पितृपक्ष में इस तरह बनाएं बिना प्याज, लहसुन के आलू-टमाटर की सब्जी

हाइलाइट्स

पितृ पक्ष के दौरान खाने में प्याज, लहसुन का प्रयोग नहीं होता है.बिना प्याज, लहसुन के भी बना सकते हैं टेस्टी सब्जियां.

आलू-टमाटर की सब्जी रेसिपी (Aloo Tamatar Ki Sabji Recipe): पितृपक्ष (Pitru Paksha 2022) शुरू हो चुका है. मान्यताओं के अनुसार पितृपक्ष के दिनों में प्याज-लहसुन से परहेज किया जाता है. ज्यादातर घरों में बिना प्याज-लहसुन के सब्जी नहीं बनती है. हालांकि बिना प्याज लहसुन के भी स्वादिष्ट सब्जी बनाई जा सकती है. आज हम आपको बिना प्याज-लहसुन के ही स्वाद से भरपूर आलू-टमाटर की सब्जी बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसकी मदद से आप अपने खाने का जायका भी बरकरार रख सकते हैं.
बिना प्याज की आलू-टमाटर की सब्जी बनाने के लिए सिर्फ प्याज और लहसुन का प्रयोग नहीं किया जाता है, बाकी सारी सामग्री समान ही पड़ती है. आपने अगर अब तक बिना प्याज लहसुन के इस्तेमाल के सब्जी नहीं बनाई है तो हम आपको स्वादिष्ट आलू-टमाटर की सब्जी बनाने का आसान तरीका बता रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: हरियाली मटकी खिचड़ी से बढ़ जाएगा खाने का ज़ायका 

आलू-टमाटर की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
आलू उबले – 4-5
टमाटर – 3-4
हरी मिर्च – 3-4
हल्दी – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
अदरक कटा – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
सूखी लाल मिर्च – 2-3
तेल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

आलू-टमाटर की सब्जी बनाने की विधि
बिना प्याज-लहसुन के ही स्वादिष्ट आलू-टमाटर की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें. इसके बाद आलू के छिलके उतारकर उसके एक-एक इंच के टुकड़े काटकर बाउल में रख दें. इसके बाद टमाटर को बीच में से काटकर बीज निकाल दें और फिर उन्हें धोकर रख दें. इसके बाद एक मिक्सर जार लें और उसमें कटे टमाटर, हरी मिर्च, अदरक डालकर पीस लें.

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और सूखी लाल मिर्च डालकर तड़का लगाएं. इसके बाद तेल में हींग, हल्दी और धनिया पाउडर डालकर चम्मच से अच्छे से मिक्स करते हुए भून लें. थोड़ी देर भूनने के बाद मसालों में टमाटर का तैयार किया पेस्ट डाल दें. स्वादानुसार नमक डालने के बाद ग्रेवी को अच्छी तरह से भूनें.

इसे भी पढ़ें: इस सिंपल रेसिपी की मदद से मिनटों में बनाएं अजवाइन पराठा
ग्रेवी को 2-3 मिनट तेज आंच पर भूनने के बाद जब तेल ऊपर नजर आने लगे तो इसमें कटे हुए उबले आलू डाल दें. आलू को चम्मच की मदद से ग्रेवी के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें. आप अगर रसेदार सब्जी बनाना चाहते हैं तो जरूरत के मुताबिक पानी और स्वादानुसार नमक डाल दें. इसके बाद सब्जी को ढककर लगभग 10 मिनट तक पकाएं. बीच-बीच में सब्जी चलाते रहें फिर गैस बंद कर दें. आपकी स्वाद से भरपूर आलू टमाटर की सब्जी बनकर तैयार हो गई है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Pitru Paksha

Source link

सोनम कपूर 1 साल पहले ही बनना चाहती थीं मां, इस वजह से करना पड़ा इंतजार

ऋतिक रोशन ने की रणबीर कपूर की ‘ब्रह्मास्त्र’ की तारीफ, TWEET कर गिनाई खूबियां