in

Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष में इस तरीके से बनाएं कद्दू की खट्टी-मीठी सब्जी

हाइलाइट्स

हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का काफी महत्व माना जाता है. पितृ पक्ष के दौरान श्राध्द में कद्दू की सब्जी बनाई जाती है.

कद्दू की खट्टी-मीठी सब्जी रेसिपी (Kaddu Ki Khatti Meethi Sabji Recipe): हिंदू धर्म में पितृ पक्ष (Pitru Paksha) का बेहद महत्व माना जाता है. पितृ पक्ष के दौरान पूर्वजों को याद करते हुए श्राध्द करने की परंपरा है. श्राध्द में कद्दू की सब्जी अनिवार्य तौर पर बनाई जाती है. इसी कड़ी में आज हम आपको कद्दू की खट्टी-मीठी सब्जी बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी की मदद से तैयार होने वाली कद्दू की सब्जी काफी पसंद की जाती है. इसे बनाने के लिए पीले रंग के कद्दू का प्रयोग किया जाता है.
इस बार पितृ पक्ष के दौरान आप कद्दू की खट्टी-मीठी सब्जी बनाने की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. इसका स्वाद गरमा-गरम पूरी के साथ और भी बढ़ जाता है. आइए जानते हैं कद्दू की खट्टी-मीठी सब्जी बनाने की आसान विधि.

कद्दू की खट्टी-मीठी सब्जी बनाने के लिए सामग्री
पीला कद्दू – 1/2 किलो
अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून
मेथी दाना – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च – 2-3
हल्दी – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
अमचूर – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
हरा धनिया कटा – 2-3 टेबलस्पून
चीनी – 2 टी स्पून
तेल – 2-3 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: श्राद्ध में खीर प्रसाद बनाकर पितरों को लगाएं भोग, ये है बनाने का आसान तरीका

कद्दू की खट्टी-मीठी सब्जी बनाने की विधि
कद्दू की खट्टी-मीठी सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू को लेकर उसका ऊपरी मोटा छिलका छील लें. इसके बाद कद्दू के नरम गूदे को निकाल दें. अब बचे कद्दू को अच्छे से धोकर उसके चौकोर टुकड़े कर लें. अब कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें मेथी दाना और हींग डालकर भूनें. कुछ देर बाद इसमें अदरक पेस्ट, हरी मिर्च, हल्दी, धनिया पाउडर डालकर सारे मसालों को ठीक तरह से भून लें.

मसाला जब अच्छी तरह से भुन जाए और उसमें से खुशबू आने लगे तो उसमें कद्दू के टुकड़े डाल दें. करछी की मदद से मसाले के साथ कद्दू के टुकड़ों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद 2-3 मिनट तक कद्दू को लगातार चलाते हुए पकाएं जिससे कद्दू में मसाला अच्छे से मिल सके. अब कद्दू में एक चौथाई कप पानी डालकर धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकाएं.

इसे भी पढ़ें: पितृपक्ष में इस तरह बनाएं बिना प्याज, लहसुन के आलू-टमाटर की सब्जी
इस दौरान बीच-बीच में सब्जी को चलाकर चेक करते रहें. जब सब्जी का पानी सूखने लगे तो एक चौथाई कप पानी और मिला दें. अब कड़ाही को ढककर कद्दू की सब्जी को 5-6 मिनट तक पकने दें. जब कद्दू के टुकड़े नरम हो जाएं तो इसमें अमचूर, गरम मसाला, चीनी और बारीक कटा हरा धनिया डालकर मिक्स कर दें. कुछ देर और पकाने के बाद गैस बंद कर दें. आपकी स्वादिष्ट कद्दू की खट्टी-मीठी सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Pitru Paksha

Source link

‘Taarak Mehta’ के जेठालाल घूम रहे अमेरिका, फैंस बोले- ‘आपके बिना शो में मजा नहीं’

Social Talent: ‘पेपर क्वीन’ के नाम से फेमस हैं अपेक्षा राय, अखबार से बना डालती हैं अतरंगी ड्रेस