in

PM Rozgar Mela 2022: जानें रजिस्ट्रेशन और 10 लाख पदों पर भर्ती की पूरी जानकारी, एक क्लिक मे पूरी सूचना | PM Rozgar Mela 2022 know how to apply and other details


 PM Rozgar Mela 2022 स्कीम क्या है

PM Rozgar Mela 2022 स्कीम क्या है

22 अक्टूबर 2022 के दिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोज़गार मेला लॉन्च किया। इस रोज़गार मेले में 10 लाख उम्मीदवारों को रोज़गार दिया जाएगा। रोज़गार मेले के पहले चरण में 75,000 उम्मीदावरों को नियुक्ति पत्र दिया गया है। इसमें उम्मीदवारों की भर्ती सरकारी मंत्रालय या सरकारी विभागों में होगी। उम्मीदवारों की भर्ती कई लेवल जैसे ग्रुप A ग्रुप B ग्रुप C जैसे लेवलों पर होगी।

इतने पदों पर निकली है भर्ती

इतने पदों पर निकली है भर्ती

रोज़गार मेले के तहत कुल 10 लाख पदों पर भर्ती निकली है। 10 लाख पदों पर निकली भर्ती विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में की जाएगी। 23584 पद ग्रुप A के लिए खाली हैं, 26282 Group B (gazetted), 92525 Group B (non-gazetted) पदों पर भर्ती की जाएगी इसी के साथ 8.36 लाख भर्ती Group C (non-gazetted) के पदों पर की जाएंगी। उम्मीदवारों को बता दें की रक्षा मंत्रालय में 39,366 Group B (non-gazetted) के पदों पर भर्ती होनी है इसी के साथ ही रेलवे मंत्रालय में 2.14 लाख Group C के पदों पर भर्ती होगी। ग्रह मंत्रालय में 1.21 लाख Group C (non-gazetted) पदों पर भर्ती की जाएगी।

ऐसे करें PM Rozgar Mela 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन

ऐसे करें PM Rozgar Mela 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन

PMO की ओर से जारी सूचना के मुताबिक कुल 38 सरकारी विभागों और मंत्रालयों में भर्ती निकाली जाएगी। जिसके लिए अलग-अलग ऐजेंसियों की मदद ली जाएगी। UPSC, SSC, Railway Recruitment Board (RRB) आदी ऐजेंसियों की मदद ली जाएगी। आने वाले एक साल या एक साल 6 महीने के अदंर इन पदों पर भर्ती हो जाएगी। UPSC, SSC, Railway Recruitment Board (RRB) ऐजेंसियों के तहत उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा।

 PM Modi Rojgar Mela के लिए जरूरी दस्तावेज

PM Modi Rojgar Mela के लिए जरूरी दस्तावेज

आवेदन करते समय उम्मीदावरों के पास इन दस्तावेजों का होना अवश्यक है।

  1. आधार कार्ड
  2. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  3. मोबाइल नंबर
  4. ईमेल आईडी
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. एजुकेशनल सर्टिफिकेट
PM Rozgar Mela 2022: ऐसे करें आवेदन

PM Rozgar Mela 2022: ऐसे करें आवेदन

रोज़गार मेले के तहत आवेदन करने के लिए उम्मीदारों को थोड़ा इंतजार करना होगा। सरकार ने अभी इस के लिए कोई पोर्टल नहीं बनाया है। इसकी वेबसाइट बनते ही उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जा कर इसके लिए आवेदन सकते हैं।



Source link

क्या आपके भी होंठ काले हो रहे हैं? इस तरह इन्‍हें दें गुलाब सा निखार, जानें सीक्रेट

Entertainment 5 Positive News: रणवीर सिंह से अनुष्का शर्मा तक, पढ़िए 5 पॉजिटिव खबरें