in

Punjabi Kadhi Pakoda Recipe: स्वाद से भरपूर पंजाबी कढ़ी पकोड़ा इस तरह बनाएं

हाइलाइट्स

चटपटा, मसालेदार होने से पंजाबी खाना काफी पसंद किया जाता है.

पंजाबी कढ़ी पकोड़ा रेसिपी (Punjabi Kadhi Pakoda Recipe): पंजाबी खाने को पसंद करने वालों की कमी नहीं है. चटपटा और मसालेदार खाने के शौकीन लोगों को तो पंजाबी फूड डिशेस काफी पसंद आती है. पंजाबी कढ़ी पकोड़ा भी एक ऐसी ही फूड डिश है जिसे पसंद करने वालों की कमी नहीं है. अलग-अलग जगहों पर कढ़ी बनाने का तरीका भी बदल जाता है. कई राज्यों में जहां मीठी कढ़ी चाव से खायी जाती है तो वहीं कई जगहों पर पकोड़े वाली कढ़ी का लुत्फ लिया जाता है. आज हम आपको पंजाबी कढ़ी पकोड़ा बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे आप लंच या डिनर किसी भी वक्त बना सकते हैं.
कढ़ी पकोड़ा एक स्वाद से भरी रेसिपी है जो रोटी या चावल के साथ परोसी जाती है. आप अगर पंजाबी स्टाइल की कढ़ी पकोड़ा रेसिपी बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि आपके लिए काफी मददगार हो सकती है.

पंजाबी कढ़ी पकोड़ा बनाने के लिए सामग्री
दही – 2 कप
बेसन – 1 कप
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
मेथी दाना – 1 टी स्पून
हल्दी – 3/4 टी स्पून
कढ़ी पत्ते – 8-10
हींग – 1 चुटकी
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

पंजाबी कढ़ी पकोड़ा बनाने की विधि
पंजाबी स्टाइल की कढ़ी पकोड़ा बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को लें और उसे छानकर आधा बेसन एक बाउल में निकाल लें. इसके बाद बाकी बचे आधे बेसन को मिक्सिंग बाउल में डालकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए उसका गाढ़ा घोल तैयार कर लें. इसके बाद इस घोल को 10 मिनट के लिए अलग रख दें. इसके बाद एक बड़ा बर्तन लें और उसमें दही डलाकर मथनी या हाथ से अच्छी तरह से फेंट लें.

इसे भी पढ़ें: डिनर का स्वाद बढ़ाने के लिए इस तरीके से बनाएं चिली गार्लिक पराठा

दही जब अच्छी तरह से फेंट लिया जाए तो उसमें निकालकर रखा बेसन डाल दें और जरूरत के मुताबिक पानी डालते हुए पतला घोल तैयार कर लें. इस घोल में स्वादानुसार नमक भी मिला लें. अब नमक मिले बेसन-दही के घोल को छलनी से छान लें जिससे बेसन में अगर गांठ रह गई हों तो वह अलग हो जाएंगी. ऐसा करने से कढ़ी बेहद स्मूद बनती है.

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो बेसन का घोल लें और उससे पकोड़े डालकर तल लें. पकोड़े सुनहरे होने तक तलें और फिर उसके बाद एक प्लेट में निकालकर अलग रख दें. इसी तरह सारे घोल से पकोड़े बना लें. अब एक अन्य कड़ाही में 2-3 टी स्पून तेल डालकर गर्म करें. इसमें जीरा, हींग, मेथी दाना, मिर्च पाउडर, हल्दी, कढ़ी पत्ते डालकर 1-2 मिनट तक भून लें.

इसे भी पढ़ें: स्वाद से भरपूर टमाटर पुलाव बनाकर खाने का बढ़ाएं मज़ा

जब सारे मसाले अच्छे से भुन जाएं तो इसमें दही-बेसन का तैयार घोल डाल दें और गैस की फ्लेम तेज कर कढ़ी पकाएं. बीच-बीच में कढ़ी को चलाते रहें. जब कढ़ी में एक उबाल आ जाए तो गैस की आंच धीमी कर दें और उसे लगभग 10 मिनट तक पकने दें. इसके बाद कढ़ी में तले हुए पकोड़े डाल दें. इसके बाद कढ़ी को 3-4 मिनट और पकाएं और फिर गैस बंद कर दें. स्वाद से भरपूर पंजाबी कढ़ी पकोड़ा बनकर तैयार हो चुकी है. इसे हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

विद्युत जामवाल का क्या है बेबी प्लान? गोद लेंगे या चुनेंगे सरोगेसी का रास्ता? एक्टर ने दिया दिलचस्प बयान

सुष्मिता सेन का ललित मोदी से हुआ ब्रेकअप? बिजनेसमैन ने इंस्टाग्राम से हटाई एक्ट्रेस के साथ अपनी फोटो