in

Punjabi Missi Roti Recipe: लंच और डिनर का स्वाद बढ़ा देती है पंजाबी स्टाइल की मिस्सी रोटी

हाइलाइट्स

देशभर में पंजाबी खान-पान काफी पसंद किया जाता है. मिस्सी रोटी पंजाबी और राजस्थानी स्टाइल की बनती है.

पंजाबी मिस्सी रोटी रेसिपी (Punjabi Missi Roti Recipe): लंच या डिनर में अगर मिस्सी रोटी परोस दी जाए तो खाने का स्वाद काफी बढ़ जाता है. मिस्सी रोटी दो तरीके से बनाई जाती है. पंजाबी और राजस्थानी स्टाइल. आज हम आपको पंजाबी मिस्सी रोटी बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. पंजाबी खानपान को पंसद करने वाले लोगों की कमी नहीं है. पार्टी या किसी फंक्शन में आपने भी मिस्सी रोटी का लुत्फ उठाया होगा. आप अगर मिस्सी रोटी खाना पसंद करते हैं तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप इसे झटपट तैयार कर सकते हैं.
पंजाबी मिस्सी रोटी बनाने के लिए गेहूं का आटा और बेसन का इस्तेमाल किया जाता है. आपने अगर अब तक इस रेसिपी को घर पर ट्राई नहीं किया है तो कोई बात नहीं, हमारी बताई विधि से आप सरलता से पंजाबी मिस्सी रोटी बना सकते हैं.

पंजाबी मिस्सी रोटी बनाने के लिए सामग्री
बेसन – 1 कप
गेहूं का आटा – 1/2 कप
प्याज – 1
हरी मिर्च – 1
धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
सौंफ दरदरी पिसी – 1/2 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
अमचूर – 1 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
कलौंजी – 1 टी स्पून
मक्खन – जरुरत के मुताबिक
तेल/घी – 2 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: इस आसान तरीके से बनाएं स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर गुड़ की रोटी

पंजाबी मिस्सी रोटी बनाने की विधि
पंजाबी स्टाइल की मिस्सी रोटी बनाने के लिए सबसे पहले प्याज और हरी मिर्च के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. अब एक गहरे तले वाले बर्तन में गेहूं का आटा और बेसन को छान लें. इसके बाद इन्हें आपस में अच्छे से मिक्स कर दें. अब आटे में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, जीरा अदरक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद मिश्रण में कसूरी मेथी, बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च और धनिया पत्ती मिक्स कर दें.

अब इस मिश्रण में 2 टी स्पून तेल डालकर मिला दें. तेल को मिश्रण के साथ अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाते हुए आटा गूंथ लें. ध्यान रखें कि आटा ऐसा गूंथना है जो ज्यादा नरम भी न हो और ज्यादा सख्त भी न हो. इसके बाद आटे को एक सूती कपड़े से ढककर 10 मिनट के लिए अलग रख दें. तय समय के बाद आटा लेकर एक बार और गूंथें. इसके बाद आटे की समान अनुपात की लोइयां तैयार कर लें.

इसे भी पढ़ें: डिनर में बनाना है कुछ खास तो ट्राई करें मेथी मटर मलाई

अब एक नॉनस्टिक पैन/तवे को धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तक तवा गर्म हो रहा है उस दौरान आटे की एक लोई को लेकर उसे बेल लें. इसके ऊपर चुटकीभर कलौंजी और धनिया पत्ती को फैला दें और तवे पर सिकने के लिए डाल दें. अब सूती कपड़े या किचन टॉवेल की मदद से दबा-दबाकर मिस्सी रोटी को सेंक लें. रोटी दोनों ओर से अच्छी तरह से सेकें. सुनहरा होने के बाद रोटी को एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे आटे की मिस्सी रोटी बना लें. स्वादिष्ट पंजाबी मिस्सी रोटी के ऊपर मक्खन लगाकर गर्मागर्म सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

PICS: वरुण धवन का खुलासा, सिर्फ इस वजह से फिल्म ‘भेड़िया’ को करने के लिए हुए तैयार

ईशान खट्टर के जन्मदिन पर कैटरीना कैफ और सिद्धांत चतुर्वेदी ने काटा गदर, चेहरे पर मला केक