in

Rabdi Malai Toast Recipe: मीठा खाने के शौकीन हैं तो 10 मिनट में बनाएं रबड़ी मलाई टोस्ट

हाइलाइट्स

मीठा खाने के शौकीन हैं तो घर पर बनाएं रबड़ी मलाई टोस्ट.रबड़ी मलाई टोस्ट एक आसान रेसिपी है जो झटपट तैयार हो जाती है.

रबड़ी मलाई टोस्ट रेसिपी (Rabdi Malai Toast Recipe): हमारे आसपास मीठा खाना पसंद करने वाले कई लोग मिल जाएंगे. ज्यादातर लोग मीठे के शौकीन होते हैं. हालांकि बाजार की ज्यादा मिठाई खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में आप अगर घर पर मीठे में कुछ बनाना चाहते हैं तो रबड़ी मलाई टोस्ट की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. रबड़ी मलाई टोस्ट न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन है बल्कि इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है और ये आपके मीठे की क्रेविंग को भी आसानी से शांत कर सकती है.
रबड़ी मलाई टोस्ट बनाने के लिए किसी विशेष इन्ग्रेडिएंट की भी जरूरत नहीं है और इसे किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है. आप भी अगर इस स्वीट डिश को ट्राई करना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है.

रबड़ी मलाई टोस्ट बनाने के लिए सामग्री
ब्रेड स्लाइस – 2
दूध – 1 कप
मिल्क पाउडर – 1 टेबलस्पून
घी – 1 टेबलस्पून
ड्राई फ्रूट्स कटे – 1 टेबलस्पून
सूखी गुलाब की पत्तियां – 1 टी स्पून

इसे भी पढ़ें: इस आसान तरीके से झटपट तैयार हो जाएगा क्रिस्पी क्रंची पोटैटो, VIDEO भी देखें

रबड़ी मलाई टोस्ट बनाने की विधि
रबड़ी मलाई टोस्ट बनाना काफी आसान है और ये रेसिपी मिनटों में बनकर तैयार हो जाती है. रबड़ी मलाई टोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड स्लाइस को लें और उनके किनारों को चाकू की मदद से काटकर निकाल दें. इसके बाद ब्रेड को डाइगोनल आकार में काट लें. अब एक नॉनस्टिक पैन लें और उसमें देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें.

जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें डाइगोनल कटी ब्रेड स्लाइस को डाल दें और ब्रेड को तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से उनका रंग सुनहरा न हो जाए. ब्रेड को धीमी आंच पर तब तक सेकना है जब तक कि वह क्रिस्पी न हो जाए. इसके बाद कड़ाही में दोबारा थोड़ा सा घी डालकर गर्म करें और फिर उसमें दूध डाल दें. जब दूध उबलने लगे तो मिल्क पाउडर डाल दें.

इसे भी पढ़ें: शाम की चाय के साथ कुछ टेस्टी खाने का मन है तो बनाएं वेज स्प्रिंग रोल
अब 3-4 मिनट तक दूध को पकाएं. जब दूध गाढ़ा हो जाएगा तो वह रबड़ी जैसा नजर आने लगेगा. इसके बाद ब्रेड स्लाइस लें और इस दूध की रबड़ी को ब्रेड पर अच्छी तरह से फैलाएं. इसके बाद बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स को रबड़ी के ऊपर गार्निश करें और ऊपर से गुलाब की पत्तियां भी सजाएं. स्वाद से भरपूर रबड़ी मलाई टोस्ट बनकर तैयार हो चुका है. इसे आप फ्रिज में ठंडा कर भी सर्व कर सकते हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

नोरा फतेही ने पहनी साड़ी, तो कियारा आडवाणी ने वेस्टर्न ड्रेस में दिखाए जलवे- देखें PHOTOS

अवॉर्ड लेकर कृति सेनन बोलीं – ‘आपका सरनेम कुछ भी हो, आपके सपने जरूर पूरे होंगे’