in

Rajasthani Kadhi Recipe: लंच और डिनर का स्वाद बढ़ा देती है राजस्थानी कढ़ी, इस सिंपल तरीके से बनाएं

हाइलाइट्स

राजस्थान अपने कल्चर के साथ खान-पान के लिए भी प्रसिद्ध है.राजस्थानी स्टाइल की कढ़ी का स्वाद काफी पसंद किया जाता है.

राजस्थानी कढ़ी रेसिपी (Rajasthani Kadhi Recipe): राजस्थानी कढ़ी का ज़ायका जिसने भी लिया हो वह उसका स्वाद भूल नहीं पाता है. राजस्थान अपने कल्चर के साथ ही खान-पान की वजह से भी काफी प्रसिद्ध है. कई राजस्थानी फूड काफी पसंद किए जाते हैं. इनमें से एक है राजस्थानी स्टाइल में बनने वाली कढ़ी. स्वाद से भरपूर राजस्थानी कढ़ी को रोटी या चावल के साथ परोसा जाता है और इसमें रूटीन मसालों का तड़का दिया जाता है. राजस्थानी कढ़ी बनाने के लिए दही और बेसन का इस्तेमाल किया जाता है.
आप भी अगर राजस्थानी जायका पसंद करते हैं और लंच या डिनर में राजस्थानी कढ़ी बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपकी काफी मदद कर सकती है. राजस्थानी कढ़ी का स्वाद बड़ों के साथ ही बच्चों को भी काफी पसंद आता है. आइए जानते हैं राजस्थानी कढ़ी बनाने की सिंपल रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: ढाबा स्टाइल मटर पनीर बनाने के लिए इस सिंपल रेसिपी को करें ट्राई

राजस्थानी कढ़ी बनाने के लिए सामग्री
दही – 1 कप
बेसन – 1/4 कप
राई – 1/2 टी स्पून
मेथी दाना – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
सूखी लाल मिर्च – 2
हल्दी – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून
हरी मिर्च – 1
हरा धनिया – 2-3 टेबलस्पून
देसी घी – जरुरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

राजस्थानी कढ़ी बनाने की विधि
राजस्थानी स्टाइल की कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में दही डाल दें और उसमें जरूरत के मुताबिक पानी डालकर मथनी की मदद से अच्छी तरह से मथ लें. जब दही छाछ की तरह नज़र आने लगे तो उसमें बेसन डालें और ठीक तरह से मिलाकर फेंट लें. ताकि बेसन में गठान न रह जाए. इसके बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इस मिश्रण को अलग रख दें.

अब एक कड़ाही में 2 टेबलस्पून घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें राई, मेथी दाना, सूखी लाल मिर्च और एक चुटकी हींग डालकर चम्मच से मिक्स करें और भूनें. लगभग 10-15 सेकंड तक भूनने के बाद इसमें बारीक कटी हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट डालकर मिला दें. इसके बाद मसाले लगभग 1 मिनट तक और भूनें.

इसे भी पढ़ें: गुजरात का फेमस फूड हांडवो बनाने के लिए इस रेसिपी की लें मदद

मसाले भूनने के बाद इसमें दही-बेसन से तैयार किया गया मिश्रण डालें और उसे करछी की मदद से चलाते हुए कम से कम 10 से 15 मिनट तक पकने दें. जब कढ़ी में अच्छे से उबाल आने लगे और पक जाए तो गैस बंद कर दें. इसके बाद कढ़ी को बारीक कटी हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर रोटी या चावल के साथ सर्व करें. आप अगर पकोड़े पसंद करते हैं तो उन्हें अलग से निकालकर कढ़ी में मिला सकते हैं. इससे कढ़ी का स्वाद और बढ़ जाता है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

कियारा आडवाणी ने छोड़ी आशुतोष गोवारिकर की फिल्म ‘कर्रम कुर्रम’, ये है चौंकाने वाली वजह

माधुरी दीक्षित को श्रीदेवी के साथ अपना पहला डांस आया याद, जाह्नवी कपूर संग थिरकीं एक्ट्रेस- देखें VIDEO