in

Raju Shrivastava Real Name: क्या आप जानते हैं राजू श्रीवास्तव का असली नाम?

Raju Shrivastava Real Name: मशहूर हास्य कलाकार और भारत में स्टैंड-अप कॉमेडी की शुरुआत करने वाले राजू श्रीवास्तव अपने फिल्मी नाम से पहचाने जाते रहे हैं. उनका असली नाम सत्यप्रकाश श्रीवास्तव था, यह बहुत कम लोगों को ही मालूम होगा. राजू श्रीवास्तव का परिवार मूल रूप से उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले का रहने वाला है. उनके पिता प्रख्यात कवि रमेश चंद्र श्रीवास्तव थे. उन्हें साहित्य जगत में लोग ‘बलई काका’ के नाम से जानते रहे हैं. साल 2012 में सत्यप्रकाश श्रीवास्तव के पिता ‘बलई काका’ का निधन हो गया.

यह महज संयोग ही है कि राजू श्रीवास्तव और उनके पिता, दोनों की ही मौत कार्डियक अरेस्ट यानी दिल का दौरा पड़ने से हुई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजू के पिता रमेशचंद्र श्रीवास्तव कवि सम्मेलन के सिलसिले में उन्नाव गए थे. कार्यक्रम के दौरान ही उन्हें दिल का दौरा पड़ा. आनन-फानन में उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन डॉक्टर उनकी जान नहीं बचा सके. पिता की ही तरह राजू श्रीवास्तव भी दिल के दौरे के शिकार हुए. हालांकि उन्होंने 40 दिनों तक अस्पताल में मृत्यु से संघर्ष किया. आखिरकार 21 सितंबर को दिल्ली के एम्स में राजू श्रीवास्तव ने अंतिम सांसें लीं.

साल 1988 से बॉलीवुड की फिल्मों में कदम रखने वाले राजू श्रीवास्तव ने यूं तो कई फिल्मों में काम किया. हास्य कलाकार के तौर पर उन्होंने अपनी पहचान बनाई. लेकिन घर-घर में उन्हें पसंदीदा कलाकार बनाने में टीवी शो दी ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज का बड़ा योगदान रहा. इसी कार्यक्रम के जरिये राजू ने भारत में स्टैंड-अप कॉमेडी की धारा को और मजबूती दी. राजू श्रीवास्तव के साथ ही कपिल शर्मा, भारती सिंह, सुनील पॉल या उनके जैसे और भी तमाम कलाकारों ने हास्य की इस नई धारा को और आगे बढ़ाया.

मनोरंजन की दुनिया के चहेते सितारे राजू श्रीवास्तव को जितना लोग जानते हैं, उनका परिवार इस चकाचौंध से काफी दूर रहा है. उनकी पत्नी का नाम शिखा श्रीवास्तव है. बेटी का नाम अंतरा है. वहीं बेटे का नाम आयुष्मान है.

Tags: Entertainment Special, Raju Srivastav

Source link

RIP Raju Srivastava: दिलों पर हमेशा राज करेंगे राजू श्रीवास्तव देखिए उनके Top Comedy Scenes

ड्राइनेस से हैं परेशान तो स्किन केयर के लिए इन 5 टिप्‍स को करें फॉलो