in

Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि में कन्याओं को गिफ्ट में दें ये खास चीजें, ‘कंजकों’ को आएगा खूब पसंद

Navratri 2021 Kanya Pujan Gifts Ideas: नवरात्रि (Navratri) के दौरान अष्‍टमी और नवमी के दिन कन्या पूजन (Kanya Pujan) का विशेष महत्व होता है. इस दिन नौ कन्याओं को देवी दुर्गा के नौ रूपों के रूप में पूजा जाता है और उन्‍हें भोग आदि लगाकर प्रसन्‍न किया जाता है. मां दुर्गा के सभी भक्त इस दिन इन कन्‍याओं को तोहफे (Gifts) देते हैं और उनका आर्शीवाद पाते हैं. इस दिन कन्‍याओं की खूब खातिर की जाती है. उन्हें हलवा-पूड़ी और चना खिलाने की परंपरा है और इन कंजकों को खाने के बाद हाथ में तोहफे देकर भक्‍त पैर छूकर उन्हें विदा करते हैं. तोहफे में क्‍या दिया जाए यह एक दुविधा रहती है.  तोहफा ऐसा हो जिन्‍हें कन्‍या खुशी खुशी एक बार में ही स्‍वीकार कर ले.  तो आइए यहां हम आपको खास गिफ्ट्स आइडिया (Gifts Ideas) देते  हैं जो आप नवरात्री में कन्याओं को दे सकते हैं.

1.ड्राई फ्रूट्स का डिब्बा

कोरोना के समय मिठाइयों के बदले अगर आप कन्याओं को कुछ हेल्दी चीजें गिफ्ट देंगे तो वे उन्‍हें आसानी से स्‍वीकार करेंगी और उनका सेहत भी ठीक रहेगा.  आप उन्‍हें सॉल्‍टेड या चॉकलेट कोटेड काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट आदि खूबसूरत बॉक्‍स में दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Navratri 2021: जानें नवरात्रि के दौरान किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनना होता है शुभ

2.रंग-बिरंगी चूड़ियां

छोटी लड़कियों को डिजाइनर रंग-बिरंगी चूड़ियों का बहुत शौक होता है.  ऐसे में आप इस अवसर उन्‍हें तोहफे में हाथों में चूडियां पहना सकते हैं.

3.लाल चुनरी

नवरात्रि में घर आई कन्याओं को आप लाल चुनरी भी तोहफे में दे सकते हैं. लाल रंग देवी दुर्गा को प्रिय है यह रंग बच्‍चों को भी खूब पसंद आता है.

4.लाल ड्रेस करें गिफ्ट

अष्‍टमी के दिन कन्या पूजन के बाद लाल कपड़े गिफ्ट करने का खास महत्व है। ऐसे में आप रेड एथनिक या फिर वेस्टर्न ड्रेस गिफ्ट कर सकते हैं. आप चाहें तो सभी कन्याओं को एक तरह की ड्रेस दें सकते हैं

5.स्टेशनरी

कन्याओं को आप पेंटिंग बुक, पेंसिल बॉक्स, नोटबुक, पेन और पेंसिल का सेट आदि गिफ्ट कर सकते हैं.  आप उन्‍हें लंच बॉक्‍स भी दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Navratri 2021: नवरात्रि के 9 दिनों में पहने इन रंगों के मास्क, सुरक्षा के साथ फैशन भी होगा पूरा

6.ज्‍वेलरीज

आप कन्‍याओं को आर्टिफीशियल ज्‍वेलरीज तोहफे में दे सकते हैं. बच्चियों को सजन संवरने का बहुत शौक होता है. ऐसे में आप उन्‍हें नथ, मांगटीका, नेकलेस आदि गिफ्ट में देकर खुश कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Twitter को भारत का जवाब, मोदी सरकार के मंत्री करने लगे koo का इस्तेमाल

Anupam Tripathi has gone viral on social media after the huge success Squid Game