in

Sitafal Basundi Recipe: स्वाद से भरपूर सीताफल बासुंदी बनाने की बेहद आसान रेसिपी

हाइलाइट्स

बासुंदी गुजरात की एक फेमस स्वीट डिश है.सीताफल बासुंदी पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

सीताफल बासुंदी रेसिपी (Sitafal Basundi Recipe): गुणों से भरपूर सीताफल से बनने वाली बासुंदी का स्वाद बेहद लाजवाब होता है. सीताफल बासुंदी सेहत के लिहाज से भी काफी लाभकारी होती है. सीताफल बासुंदी गाढ़े दूध की एक टेस्टी स्वीट डिश है. गुजराती बासुंदी का स्वाद काफी लोगों को पसंद आता है, ऐसे में आप सिंपल बासुंदी के बजाय सीताफल बासुंदी का भी लुत्फ उठा सकते हैं. आप घर पर भी आसानी से सीताफल बासुंदी बना सकते हैं. सीताफल बासुंदी के लिए फुल फैट वाला दूध इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा होता है.
आपने अगर अब तक घर पर सीताफल बासुंदी की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि का पालन कर आप आसानी से इस स्वीट डिश को बना सकते हैं. सीताफल बासुंदी की रेसिपी सरल है और ये हर उम्र के लोगों को पसंद आती है.

इसे भी पढ़ें: टेस्टी के साथ हेल्दी स्नैक्स भी है पालक आलू टिक्की, ये है सिंपल रेसिपी

सीताफल बासुंदी बनाने के लिए सामग्री
सीताफल – 1-2
दूध – डेढ़ लीटर
बादाम कतरन – 2 टेबलस्पून
पिस्ता कतरन – 2 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
चीनी – 5 टेबलस्पून (स्वादानुसार)

सीताफल बासुंदी बनाने की विधि
सीताफल बासुंदी बनाने के लिए सबसे पहले सीताफल के बीज निकालकर अलग कर दें. इसके बाद एक गहरे तले वाले बर्तन में दूध डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. दूध को लगभग 10 मिनट तक गर्म होकर उबलने दें. इस दौरान बीच-बीच में दूध को चलाते रहें. दूध को तब तक पकाना है जब तक कि इसकी मात्रा एक चौथाई न रह जाए.

जब दूध एक चौथाई रह जाए तो इसमें इलायची पाउडर और स्वादानुसार चीनी डालकर करछी की मदद से अच्छी तरह से मिक्स करें . इसके बाद दूध को मीडियम आंच पर 10-12 मिनट तक और पकने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें और दूध को एक गहरे कटोरे में डालकर कमरे के तापमान पर ही 1 घंटे तक ठंडा होने के लिए रख दें. जब दूध सामान्य तापमान पर हल्का गर्म रह जाए तो उसे फ्रिज में लगभग 2 घंटे के लिए रख दें.

इसे भी पढ़ें: दिन में लगे हल्की भूख तो बनाएं मलाई ब्रोकली, इस रेसिपी की लें मदद

तय समय के बाद फ्रिज में से गाढ़ा दूध निकालें और उसमें सीताफल का पल्प, बादाम कतरन और पिस्ता कतरन डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद एक बार फिर बासुंदी को आधा घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा होने रख दें. तय समय के बाद सर्विंग बाउल में डालकर सीताफल बासुंदी को सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

आमिर खान की मां जीनत हुसैन को आया हार्ट अटैक, मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में कराया गया भर्ती

OTT पर ‘ब्रह्मास्त्र’ देखने के लिए हैं एक्साइटेड? तो रणबीर कपूर ने जो कहा है, उसे भी पढ़ लीजिए