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Skin Care Tips: पहले करें अपनी त्वचा की पहचान, फिर ऐसे मिलेगी ग्लोइंग स्किन

हाइलाइट्स

अलग अलग त्वचा के लिए सभी पौष्टिक आहार एक समान काम नहीं करते.ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे जरूरी है कि पहले अपनी स्किन को पहचाने इसके बाद हेल्दी डाइट प्लान करें.

Skin Care, Glowing Skin, Health Tips: त्वचा हमारे शरीर का सबसे कोमल पार्ट होती है. हर कोई अपने स्किन को ग्लोइंग बनाए रखना चाहता है फिर चाहे वह महिलाएं हों या फिर पुरुष. स्किन को लेकर हर कोई काफी सेंसटिव होता है. वैसे को लोग अपने स्किन को बेहतर करने के लिए कई तरह के हेल्थ टिप्स अपनाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि सभी हेल्थ टिप्स हर तरह की त्वचा पर एक समान कार्य नहीं करते.

हेल्थ शॉट्स के अनुसार सभी लोगों की त्वचा अलग अलग होती है और इसे सुरक्षित बनाए रखने के लिए हमें अपनी स्किन के हिसाब से आहार लेना चाहिए. हरी सब्जियां, फल और ड्राई फ्रूट्स खाने के साथ साथ हमें अपनी त्वचा के अनुसार कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. चमकती दमकती त्वचा पाने के लिए हमें एक सही डाइट प्लान की जरूरत होती है जो कि हमारे स्किन के अनुरूप हो.

कहा जाता है कि आप जैसे बाहर से दिखते हैं वैसे ही अंदर से भी होते हैं. आपकी पर्सनालटी पर आपकी त्वचा का गहरा प्रभाव होता है इसलिए जरूरी है कि आप अपना त्वचा का ख्याल जरूर रखें. त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है. आइए आपको बतातें है कि आप किस तरह से इसे जान सकते हैं

त्वचा की ऐसे करें पहचान
सबसे अपने आप अपनी स्किन को अच्छी तरह किसी साबुन या फिर फेसवॉश से साफ कर लें. स्किन साफ करने के बाद फेस पर कुछ भी न लगाए. करीब एक घंटे बाद देखें कि आपकी स्किन किस तरह से व्यवहार करती है. स्किन चार प्रकार की होती हैं और आप खुद देख सकते हैं कि आपकी त्वचा किस तरह की है

सूखी त्वचा

सामान्य त्वचा

ऑयली त्वचा

या फिर एक मिश्रित त्वचा

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इस तरह की स्किन के अंदर कई तरह की दूसरी समस्याएं आपको हो सकती हैं. जैसे- मुंहासे की दिक्कत, फ्लेकिंग की समस्या या फिर डलनेस की समस्या. अगर आपकी त्वचा चमकदार है तो वह ऑयली स्किन है. यदि स्किन में सफेद लाइन बनती है तो वह शुष्क स्किन हैं. कुछ लोगों में सूखी और ऑयली दोनों की मिश्रित त्वचा भी पाई जाती है.

ड्राई स्किन के लिए अपनाएं ते तरीके
ड्राई स्किन के लिए पानी का सेवन काफी अच्छा होता है. आप पानी पीने की मात्रा को बढ़ाएं. शुरुआती दिनों में आप रोजाना कम से कम दो लीटर पानी पीएं. ऐसे फलों का खाएं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है. शुष्क यानी सूखी त्वचा से राहत पाने के लिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थों को खाना चाहिए जिनमें फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा हो. जैसे…

कई पोषक तत्वों का पावर हाउस ‘अखरोट’, हार्ट और ब्रेन के लिए तो है सुपरफूड

एवोकाडो
जैतून का तेल
सैल्मन
इसके साथ ही कैफीन और एल्कोहल की मात्रा का कम प्रयोग करें.

हमारी स्किन ड्राई सामान्यतौर पर विटामिन A और विटामिन C की कमी के कारण होती है. इसलिए पालक, शकरकंद, ब्रॉकली जैसे पदार्थों का सेवन करना चाहिए.

ऑयली त्वचा से ऐसे राहत पाएं
ऑयली स्किन से राहत पाने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आप अपने आहार में तेल का सेवन कम करें. तली हुई चीजों का सेवन कम करें. चीनी का अधिक सेवन भी ऑयली स्किन के लिए खराब है इसलिए शुगर युक्त पदार्थों का इस्तेमाल कम करें. रिफाइंड कार्ब्स के बजाय साबुत गेहूं और रेड मीट के बजाय पोल्ट्री जैसे हेल्दी पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें.

मिश्रित त्वजा के लिए अपना ये टिप्स
मिश्रित त्वचा के लिए आपको एक बैलेंस डाइट प्लान करनी चाहिए. इसमें इस बात पर जरूर गौर करें कि आहार में उन खाद्य पदार्थों की अधिकता न हो ऑयली स्किन को बढ़ावा देते हों या फिर ऐसे पदार्थ न शामिल हो जो सूखी त्वचा को बढ़ावा देते हों.

मुहासों के लिए क्या करें
कई लोगों का मानना होता है कि जब हमारी उम्र बढ़ती है तो मुहासे होने की समस्या आम बात है. कुछ लोगों मुंहासे या पिंपल्स आने की दिक्कत को किशोरावस्था की पहचान भी मानते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. जिन लोगों को कील मुहासे की दिक्कत हो वह इस प्रकार की त्वचा वाले लोगों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे डेयरी, साथ ही शर्करा और वसायुक्त खाद्य पदार्थों में कटौती करें.

Tags: Glowing Skin, Health, Lifestyle, Skin care

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