in

Skin Care Tips: स्किन केयर में इस तरह इस्तेमाल करें चिरौंजी, मिनटों में निखर जाएगी त्वचा

हाइलाइट्स

चिरौंजी में गुलाब जल और हल्दी मिक्स करके लगाने से पिंपल्स से निजात मिलती है. शहद और दूध के साथ चिरौंजी का मिक्सचर स्किन ड्राइनेस दूर करने में मदद करता है.

Skin Care Tips in Hindi: स्किन केयर के लिए आपने पहले कई तरह के ड्राई फ्रूट्स और फलों का इस्तेमाल किया होगा. लेकिन क्या कभी चिरौंजी का उपयोग त्वचा की देखभाल के लिए किया है? बता दें कि आमतौर पर खीर, हलवा और मिठाई में उपयोग की जाने वाली चिरौंजी (Chironji) स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. ये स्किन को भरपूर पोषण देने के साथ-साथ पिंपल्स, फाइन लाइंस और दाग-धब्बे जैसी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में अहम भूमिका निभाती है. लेकिन चिरौंजी को स्किन केयर में इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर कर लें.
चिरौंजी में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इससे बना फेस पैक और स्क्रब का इस्तेमाल स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है. तो आइये जानते हैं स्किन केयर के लिए चिरौंजी का इस्तेमाल किस तरीके से किया जा सकता है.

दाग-धब्बे दूर करने के लिए 
स्किन को बेदाग बनाने के लिए चिरौंजी को कुछ घंटों के लिए दूध में भिगोकर रख दें. फिर इसे पीसकर बारीक पेस्ट बनाकर इसमें एक चुटकी हल्दी मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें और बीस मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें, फिर सादे पानी से चेहरे को धो लें.

ये भी पढ़ें: हेयर केयर में ऐसे करें सरसों की खली का इस्तेमाल, बालों पर होंगे ये फायदे

पिंपल्स से निजात के लिए
फेस पर पिंपल्स की समस्या बेहद आम है. इससे निजात पाने के लिए चिरौंजी को पीसकर इसमें एक चम्मच गुलाब जल और एक चुटकी हल्दी मिक्स करें. फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए कैसे करें थर्मल वॉटर का इस्तेमाल? यहां जानें जरूरी टिप्स

स्किन ड्राइनेस दूर करने के लिए
अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है, तो आप चिरौंजी का इस्तेमाल हनी के साथ कर सकते हैं. इसके लिए आप चिरौंजी को पीसकर इसमें एक चम्मच शहद और दो चम्मच दूध मिक्स करके पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को बीस मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें, इसके बाद सादे पानी से फेस धो लें.

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए
स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आप दो चम्मच चिरौंजी में एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर मिक्स कर लें. फिर इसमें कुछ बूंदें गुलाब जल की मिला कर पेस्ट बनाकर फेस पर बीस मिनट के लिए लगाएं. इसके बाद नार्मल पानी से चेहरा धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

अभिनेत्री मालविका मोहनन ने अपने भाई को खास अंदाज किया बर्थडे विश, लिखा भावुक नोट

नोरा फतेही मॉरीशस के समुद्री किनारों पर टहलती आईं नजर, PHOTOS में दिखा उनका हसीन अंदाज